अकोलामहाराष्ट्र

शेगांव में गजानन महाराज का पुण्यतिथी महोत्सव प्रारंभ

शेगांव /दि.5– श्री गजानन महाराज के 114 वें पुण्यतिथी महोत्सव का प्रारंभ बुधवार को गणेश याग और वरूण याग के साथ हुआ. अखंड याग सितंबर तक यह उत्सव चलेगा. जिसमें विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होगे. 8 सितंबर को मुख्य उत्सव में असंख्य भाविक सहभागी होने की जानकारी मंदिर संस्थान ने दी.
संस्थान ने बताया कि 5 सितंबर को सुरेश बुवा वाकडे पुसद, 6 को प्रशांत बुवा ताकोते सिरसोली, 7 भरत बुवा पाटील म्हैसवाडी, 8 सितंबर को बालु बुवा गिरगावंकर के श्री के समाधी समारोह उपलक्ष्य कीर्तन हो रहे हैं. 8 सितंबर को सबेरे 7 बजे से से भरत बुवा पाटील के कीर्तन होंगे. उपरांत सबेरे 10 बजे यग की पूर्णाहूति व अवभृतास्नान होगा. दोपहर में उत्सव की पालखी श्री के रजत मुखौटे के पूजन से प्रारंभ होगी. पालखी में रथ, पताकाएं, ताल और अश्व सहित परिक्रमा होगी. श्री की महाआरती और रिंगन समारोह होगा. 9 सितंबर को श्रीधर बुवा आवारे खापरवाडी का सबेरे 6 बजे से काल्या कीर्तन और उपरांत दहीहंडी गोपाल काला कार्यक्रम होगा.
पुण्यतिथी उत्सव हेतु मंदिर पर आकर्षक लाईटिंग की गई हैं. संपूर्ण परिसर में केले और आम के पत्तों से तोरण व सजावट की गई हैं. वातावरण भक्ति मय हैं. गजानन महाराज का जयकारा करते हुए मराठवाडा, खानदेश, मध्यप्रदेश और समस्त विदर्भ से दिंडीयां सहभागी हो रही हैं.
औदुंबर दर्शन की व्यवस्था
भाविकों की सुविधार्थ श्री के दर्शन हेतु मार्ग एक ओर से किया गया हैं. श्रीमुख दर्शन, महाप्रसाद, पारायण पंडाल, श्री की गादी और पलंग के साथ औदुंबर दर्शन की व्यवस्था की गई हैं. अल्पदरों में भक्त निवास में रहने की भी व्यवस्था हैं. श्री गजानन सेवा समिती ने ऋषी पंचमी उत्सव उपलक्ष्य महाप्रसाद का आयोजन अग्रसेन भवन में किया गया हैं. 7 व 8 सितंबर को सबेरे 6 बजे से रात तक अविरत महाप्रसाद वितरण शुरू रहेगा.

Related Articles

Back to top button