महाराष्ट्रमुख्य समाचार

गांधी-नेहरु घराना एक बार फिर आया एक साथ

 भारत जोडो यात्रा में आज बने दो ऐतिहासिक संयोग

* महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी भी यात्रा में हुए शामिल
* अकोला से शेगांव के बीच इतिहास ने खुद को दोहराया
* विदर्भ क्षेत्र में कांगे्रस का नया इतिहास रचा गया
* सांसद राहुल गांधी की यात्रा पहुंची बुलढाणा जिले में
खामगांव/दि.18 – कांगे्रस सांसद राहुल गांधी द्बारा निकाली गई भारत जोडो यात्रा आज अकोला जिले के पातुर से आगे बढते हुए वाडेगांव व बालापुर होकर बुलढाणा जिले की सीमा में पहुंंच गई है. इसके साथ ही आज इस यात्रा के साथ दो ऐतिहासिक संयोग भी जुड गए और इस यात्रा ने विदर्भ क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया. सबसे अव्वल तो आज इस यात्रा में अकोला के पातुर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र व ख्यातनाम गांधीवादी विचारक तुषार गांधी भी शामिल हुए. जिसके चलते लंबे समय बाद पंडित जवाहरलाल नेहरु और महात्मा गांधी के 2 वंशज एक साथ एक मंच पर दिखाई दिये. वहीं दूसरी ओर आज 18 नवंबर को वाडेगांव पहुंचकर सांसद राहुल गांधी व तुषार गांधी ने करीब 89 वर्ष पुराने इतिहास की पुनरावृत्ति की. क्योंकि इसी वाडेगांव में 89 वर्ष पहले 18 नवंबर 1933 को खुद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी आए थे और उन्होंने यहां पर निर्गुणा नदी के किनारे एक जनसभा को संबोधित किया था.
उल्लेखनीय है कि, भारतीय स्वाधिनता संग्राम में गांधी-नेहरु परिवार का काफी बडा योगदान रहा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पंडित जवाहरलाल नेहरु के बीच अपार स्नेह था और दोनो नेताओं ने देश की आजादी के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम किया था. वहीं  कांग्रेस पार्टी द्बारा निकाली गई भारत जोडो यात्रा के तहत आज लंबे समय बाद दुबारा यह संयोग जुडता नजर आया. जब महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी इस यात्रा में शामिल हुए और उन्होंने पंडित जवाहरलाल नेहरु के प्रपौत्र राहुल गांधी का हाथ अपने हाथों में लेकर भारत जोडो यात्रा के तहत पदयात्रा की. जिससे यात्रा में शामिल कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का उत्साह चरम पर पहुंच गया.
बॉक्स/फोटो- एफ 602
* वारकरियों के साथ राहुल ने खेली ‘पाउली’
आज सुबह विदर्भ की पंढरी कहे जाते शेगांव की सीमा पर स्थित वरखेड फाटे पर पहुंचते ही सांसद राहुल गांधी का स्वागत हजारों वारकरियों द्बारा तालमृदंग के नाद स्वर के बीच किया गया. इस समय ‘गण गण गणात बोते’ के जयघोष से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा था. साथ ही खुद सांसद राहुल गांधी ने हरिनाम का जाप करते हुए वारकरियों के साथ ‘ज्ञानबा तुकाराम जय हरि विठ्ठल’ के जयघोष के बीच ‘पाउली’ खेली.
भारत जोडो यात्रा का स्वागत करने हेतु बालापुर-शेगांव मार्ग पर स्थित वडगांव फाटे पर भगवान पांडुरंग (श्री विठ्ठल) की 21 फीट उंची मूर्ति स्थापित की गई थी. जिसकी चारों ओर वारकरी अभंगों पर 1 हजार वारकरियों के साथ मिलकर सांसद राहुल गांधी ने पाउली खेली. जिन्हें विठ्ठल भक्ति में तल्लीन देखकर यहां उपस्थित वारकरियों सहित सभी लोगों की आंखों में आनंदाश्रु तैरने लगे. पश्चात यहां से रवाना होते समय सांसद राहुल गांधी ने वारकरियों एवं वारकरी संप्रदाय के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की. वहीं वारकरियों द्बारा सांसद राहुल गांधी को भगवान विठ्ठल एवं विदर्भ पंढरीनाथ संत गजानन महाराज की प्रतिमा भेंट देते हुए उनका सत्कार किया गया.
बॉक्स/फोटो- एफ 603
* मातृतीर्थ जिला बुलढाणा में हुआ जल्लोषपूर्ण स्वागत
वहीं इससे पहले सांसद राहुल गांधी का अकोला व बुलढाणा जिले की सीमा पर स्थित बालापुर टी प्वॉईंट पर बुलढाणा जिला कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारियों द्बारा जल्लोषपूर्ण स्वागत किया गया और सुबह करीब साढे 8 बजे सांसद राहुल गांधी की पदयात्रा ने मातृतीर्थ जिला कहे जाते बुलढाणा जिले की सीमा में प्रवेश किया. इस समय सांसद राहुल गांधी और उनकी भारत जोडो यात्रा का स्वागत करने हेतु बडे पैमाने पर जनसमूदाय इकठ्ठा हुआ था. साथ ही जवलपा बु. गांव में यात्रा वाले रास्तें के दोनो ओर लोगबाग सडक किनारे एवं इमारतों की छत पर खडे थे.
बॉक्स/फोटो- एफ 605
* श्रीमंत लखोजीराधे जाधव के परिवार ने की अगुवानी
उल्लेखनीय है कि, छत्रपति शिवाजी महाराज की माताजी राजमाता जिजाबाई बुलढाणा जिले के सिंदखेड राजा से ही वास्ता रखती थी और श्रीमंत लखोजीराधे जाधव के परिवार की सदस्य थी. यहीं वजह है कि, बुलढाणा जिले को मातृतीर्थ जिला कहां जाता है. आज बालापुर टी-प्वॉईंट पर सिंदखेड राजा के श्रीमंत लखोजीराधे जाधव परिवार की ओर से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का मातृतीर्थ जिले में प्रवेश करते समय भावपूर्ण स्वागत किया गया. इस अवसर पर अकोला व बुलढाणा जिले के कांग्रेस नेताओं के साथ ही दोनों जिलों के कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित थे. साथ ही इस समय प्रदीप वखारिया द्बारा महात्मा गांधी की वेशभूषा धारण कर यात्रा में शामिल होकर नमक सत्याग्रह व दांडी यात्रा की यादों को ताजा किया गया. जो सभी के आकर्षण का केंद्र रहे.
बॉक्स/फोटो- एफ 601
* रायगढ से आई बच्चियों ने पेश किया कोली नृत्य
– कोली समाज की समस्याओं से राहुल को कराया अवगत
जिस समय कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोडो पदयात्रा अकोला जिले के वाडेगांव पहुंची, तो यहां पर उनका स्वागत रायगढ जिले से आई छोटी-छोटी बच्चियों ने कोली नृत्य पेश करते हुए किया. जिन्हें देखकर राहुल गांधी कुछ समय के लिए यहां पर रुके और उन्होंने नृत्य पथक में शामिल बच्चियों से बातचीत की. इस अवसर पर बताया गया कि, केंद्र में कांग्रेस सरकार रहते समय कोंकण क्षेत्र के कोली समाज बंधुओं व किसानों के लिए कई हितकारी निर्णय लिये गये. इसके चलते राहुल गांधी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने हेतु रायगढ के कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेंद्र घरत अपने साथ 300 कोली समाज बंधुओं को लेकर भारत जोडो यात्रा में शामिल होने हेतु अकोला पहुंचे है और इस पथक मेें पेश करने वाली 40 बच्चों का समावेश है.

Related Articles

Back to top button