महाराष्ट्र

छात्राओं को साइकिल खरीदने अब मिलेंगे 5 हजार रुपए

स्कूल से घर 5 किलोमीटर दूर रहने पर मिलता है अनुदान

मुंबई/दि.17 – प्रदेश में मानव विकास कार्यक्रम के तहत कक्षा 8 वीं से 12 वीं तक की जरुरतमंद छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए अब 3500 रुपए की बजाय 5 हजार रुपए मिलेंगे. राज्य सरकार साल 2022-23 से स्कूली बच्चियों के साइकिल अनुदान में बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया है.
बुधवार को सरकार के नियोजन (योजना) विभाग द्वारा इस संबंध में जारी शासनादेश के अनुसार जरुरतमंद छात्राओं को पहले चरण में साइकिल खरीदने के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक खाते में डीबीटी द्वारा 3500 रुपए अग्रिम राशि जमा कराई जाएगी. दूसरे चरण में साइकिल खरीदने के बाद छात्रा द्वारा रसीद व अन्य कागजात जमा करने पर शेष 1500 रुपए का अनुदान डीबीटी के जरिए दिए जाएंगे. राज्य में स्कूल से 5 कि.मी. दूर पर रहने वाली छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए अनुदान दिया जाता है.
8 वीं से 12 वीं तक की छात्राओं को पढ़ाई के किसी भी समय साइकिल खरीदने की सहूलियत रहेगी. लेकिन 4 साल में छात्रा को साइकिल खरीदने के लिए केवल एक बार अनुदान मिलेगा. राज्य में पहाड़ी व अतिसुदूर इलाकों में जिन गांवों व बस्तियों में सड़क और वाहनों की आवाजाही की सुविधा नहीं है, ऐसे इलाकों की बच्चियों को साइकिल खरीदने की योजना में प्राथमिकता दी जाएगी.

चार वर्ष बाद बढ़ाई गई राशि

सरकार का कहना है कि पिछले कुछ सालों में साइकिल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है. इससे अच्छे दर्जे की साइकिल खरीदने के लिए 3500 रुपए का अनुदान पर्याप्त नहीं है. इसलिए सरकार ने साइकिल खरीदने के लिए प्रति छात्रा दिए जाने वाले अनुदान को बढ़ाकर 5 हजार रुपए कर दिया है. प्रदेश के 23 जिलों के 125 अति पिछड़े तहसीलों में साल 2011 से मानव विकास कार्यक्रम चलाए जाते हैं. इसी कार्यक्रम के तहत 12 जुलाई 2012 को जरुरतमंद छात्राओं के लिए साइकिल वितरण योजना शुरु करने के लिए मंजूरी दी गई थी. 3 दिसंबर 2013 को बच्चियों को साइकिल खरीदने के लिए 3 हजार रुपए वितरित करने का फैसला लिया गया था. इसे 2018 बढ़ाकर 3500 रुपए कर दिया गया था. अब सरकार ने करीब चार साल बाद एक फिर से अनुदान बढ़ाया है.

Related Articles

Back to top button