अमरावतीमहाराष्ट्र

गोकुलसरा ग्रामवासियों का मतदान पर बहिष्कार का निर्णय

तहसील कार्यालय व मंगरुल दस्तगीर पुलिस को दिया ज्ञापन

* अवैध रेत खनन व ढुलाई से हो रहे त्रस्त
धामणगांव रेलवे/दि.17– तहसील के गोकुलसरा घाट से सरकारी रेत डिपो के लिए पोकलेन से अवैध खनन शुरु है. इस खनन संदर्भ में सभी सरकारी अधिकारियों को ज्ञापन देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने से तथा वहीं दूसरी ओर गांव में रेत की अवैध ढुलाई के कारण सडकें खस्ताहाल होने से गोकुलसरा ग्रामवासियों ने मतदान पर बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. इस संबंध में तहसील कार्यालय और मंगरूल दस्तगीर पुलिस को ज्ञापन देकर पूर्व सूचना दी गई है.

गोकुलसरा में सडकों का निर्माण कार्य शुरु है. किंतु अवैध रेत की ढुलाई के कारण सडकें खस्ताहाल हो रही है. सडकें तैयार होने तक रेत की यातायात बंद करने की मांग ग्रामवासियों ने की थी, किंतु उनकी मांग पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसी तरह रेतीघाट पर अवैध तरीके से उत्खनन शुरु है. इस पर किसी अधिकारी को ध्यान देने की फुर्सत नहीं. कई बार ज्ञापन देने के बाद भी कोई कदम नहीं उठाये जा रहे. इसलिए आखिरकार गोकुलसरा के ग्रामवासियों ने मतदान पर बहिष्कार करने का निर्णय लिया है.

तहसील के गोकुलसरा घाट से पोकलेन से उत्खनन कर ओवलोड यातायात खुलेआम की जाती है. तहसीलदार, उपविभागीय अधिकारी और जिलाधिकारी को ज्ञापन देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. रेत के ट्रेक पोकलेन से भरने से नदी घाट में 40-40 फूट के गहरे गड्ढे पड गए है. यहां पर यदि कोई जानहानि हुई तो इसके लिए जिम्मेदार कौन? यह सवाल ग्रामवासी कर रहे है. इस संदर्भ में सरपंच, सचिव नदी घाट में जाने पर डिपो मालिक द्वारा कहा गया कि, बगैर अनुमति के नदी घाट में प्रवेश नहीं कर सकते. रेती उपसा शासकीय रेत नीती नुसार ही करें और गोकुलसरा बोरगांव निस्ताने यह रास्ता पूरी तरह तैयार होने तक रेत यातायात बंद रखें, अन्यथा मतदान पर बहिष्कार किया है, ऐसा समझें, यह चेतावनी ग्रामवासियों ने प्रशासन को दी है.

मिलती है धमकियां
नदी घाट परिसर में अवैध उत्खनन शुरु रहने संबंध में शिकायतें ग्राम पंचायत को प्राप्त होने पर हम जांच करने हेतु नदी घाट परिसर में गए. उस समय सरपंच, उपसरपंच और सचिव को घाट मालिक ने नदी घाट में बगैर अनुमति के नहीं आ सकते, ऐसा कह कर धमकाया.
-रमेशराव ठाकरे, सरंपच, गोकुलसरा

ग्रामवासियों का ज्ञापन प्राप्त हुआ है
रेत ढुलाई व उत्खनन संदर्भ में कुछ दिक्कतें है. इस विषय को लेकर मतदान पर बहिष्कार करने संबंध में ग्रामवासियों का ज्ञापन पुलिस थाना को प्राप्त हुआ है. तहसीलदार को इस बारे में सूचित किया है. तथा वरिष्ठ कार्यालय को भी जानकारी दी गई है.
-गौतम इंगले, थानेदार मंगरूल दस्तगीर

नियम अनुसार उत्खनन नहीं
सरकारी रेत नीति के अनुसार रेत उत्खनन करना अपेक्षित है. किंतु नियम के अनुसार उत्खनन नहीं हो रहा, इसलिए मतदान पर बहिष्कार करने का निर्णय लिया है.पोकलेन से उत्खनन होने से गहरे गड्ढे तैयार हो गए है, जिससे जानहानि का खतरा है. इसलिए इस विषय को गंभीरता से लेने की जरूरत है.
– अरुणराव सबाने, नागरिक, गोकुलसरा

Related Articles

Back to top button