अमरावतीमहाराष्ट्र

सोना हुआ महंगा, लेकिन सफेद सोना के भाव साढेसात हजार के भीतर

सोना के दस गुना अधिक भाव

अमरावती /दि. 20– किसानों का सफेद सोना के रुप में पहचाने जानेवाले लंबे धागे के कपास के गारंटी भाव इस बार 7 हजार 20 रुपए है. फिलहाल खुले बाजारपेठ में कपास के भाव प्रति क्विंटल 7 हजार 200 रुपए स्थिर है. वहीं दूसरी तरफ पीले सोने के भाव आसमान छू रहे है. वर्तमान में बाजारपेठ में कपास से सोने को 10 गुना अधिक भाव मिल रहे है. इस कारण पीला सोना के सामने किसानों का सफेद सोना फिका पडा दिखाई दे रहा है.
किसानों को फसल की बुआई से उत्पादन हाथ लगने तक काफी पैसा खर्च करना पडता है. इस तुलना में किसानों के हाथ ज्यादा कुछ न पडता रहने की स्थिति है. दूसरी तरफ आभूषण के रुप में सोने को महिला अधिक पसंद करती है. निवेश के रुप में सोने की खरीदी की जाती है. दिनोंदिन भाव बढते रहे तो भी सोने का व्यवहार कुछ कम हुआ दिखाई नहीं देता. एक समय 10 ग्राम सोना और प्रति क्विंटल कपास के भाव एक जैसे थे. लेकिन समय बितने के साथ सोने के भाव बढते गए और कपास के भाव अनेक साल तक स्थिर रहे. 2012 में कपास के भाव 3300 रुपए तथा सोने के भाव 31 हजार 50 रुपए पर पहुंच गए थे. इससे पता चलता है कि, पिछले 10-12 साल में कपास की तुलना में सोने के भाव अधिक और तेजी से बढे है. इस कारण सोना खरीदी आम नागरिक के बस की बात नहीं रही है. मिलनेवाली आय और होनेवाले खर्च में अंतर बढता रहने से कपास उत्पादक किसान परेशान होते जा रहे है.

नैसर्गिक आपदा के कारण उत्पादन कम हुआ
पिछले तीन-चार साल से नैसर्गिक आपदा के कारण कपास का उत्पादन कम हुआ है. खरीफ सत्र में कपास की फसलों को अतिवृष्टि, कम बारिश और बेमौसम बारिश का असर हुआ है. साथ ही रोग और इल्लीयों के प्रादूर्भाव के कारण फसल उत्पादन में काफी गिरावट आई है. अनेक किसानों को प्रति एकड केवल दो से तीन क्विंटल कपास मिला है. इस कारण उन्होंने बुआई के लिए किया खर्च भी निकला न रहने की बात कही जा रही है.

Related Articles

Back to top button