महाराष्ट्र

हल्दी की फसल को सोने के दाम

साडे तीन हजार रुपये क्विंटल का भाव साडे आठ हजार पर

सांगली/दि.17– हल्दी को सोने दिन आने से फिलहाल में हल्दी की फसल के दामों में भी डबल बढोत्तरी हुई है. अच्छे मिलने वाले दामों के कारण अनेक किसान इस बार हल्दी बुआई से मुकर रहे है. जिसके कारण फिलहाल राज्य में हल्दी की कमी बढ रही है. हल्दी की भारत में सबसे ज्यादा मार्केटिंग रहने से सांगली बाजार में भी वर्तमान में हल्दी की फसल उपलब्ध न होने से आंध्र प्रदेश के सेलमहून से लायी जा रही है. जिसके कारण विगत वर्ष क्विंटल का साडे तीन हजार रुपये रहने वाले इस बीज का भाव आठ हजार 400 रुपये के उपर पहुंच गया है.

अक्षय तृतीया होने के बाद हल्दी की बुआई की भाग दौड शुरू हो जाती है. इस बार अक्षय तृतीया होने के बाद हल्दी बुआई की तैयारी शुरू हो गई है. फिर भी गर्मी व बारिश के प्रमाण कम है. हल्दी को इस बार क्विंटल में लगभग 17 हजार 500 रुपयों की दर मिलने से इस बार दर की बढोत्तरी दर्ज की गई. हल्दी में 75 हजार दाम भी चरम पर था. जिसके कारण इस बार हल्दी की बुआई बढने की संभावना रखते हुए हल्दी के लगभग 200 से 250 टन बीज सेलमहू से मंगाए गए है.

पिछले वर्ष हल्दी बीज के दाम तीन हजार से साडे तीन हजार रुपये क्विंटल थे. इस बार सिर्फ हल्दी के बीज बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है. कारण की हल्दी को अच्छे दाम मिलने से अनेक किसानों ने हल्दी के बीज रखे हुए रहने से बाजार व निजी किसान के पास हल्दी के बीज बहुत कम मात्रा में है.

बीज व्यापारी कंपनी कोहिनूर ट्रेंडिग के अमरशा मुल्ला ने कहा कि इस बार बीज बहुत कम है. फिर भी पिछले वर्ष की अल्प बारिश के कारण हल्दी बुआई के प्रमाण कम रहने की संभावना है. एकड 10 से 12 क्विंटल बीज लगते के कारण बीज पर इस बार 80 हजार से एक लाख रुपये खर्च आने से अनेक किसान हल्दी बुआई को पीठ दिखा रहे है.

साडे चार सौ करोड का व्यापार
सांगली के बाजार में इस वर्ष हल्दी को अच्छे दाम मिलने से पांच से साडे पांच लाख पोते हल्दी की खरीदी-विक्री हुई है. हल्दी की खरीदी-विक्री में इस बार लगभग साडे चार सौ करोड का व्यापार होने ुकी बात बाजार समिती के सचिव महेश चव्हाण ने बतायी.

Related Articles

Back to top button