महाराष्ट्र

धनतेरस पर बिका साढे 7 हजार करोड का सोना

दो वर्ष में पहली बार एक ही दिन हुई 15 टन सोने की बिक्री

  • दीपावली के उत्साह व कम कीमत का हुआ लाभ

मुुंबई/दि.5 – इस बार धनत्रयोदशीवाले दिन देश में सोने की रिकॉर्डतोड बिक्री हुई है और दो वर्ष के दौरान पहली बार एक दिन के दौरान 15 टन सोने की बिक्री हुई. जिसका मूल्य करीब साढे 7 हजार करोड रूपये आका गया है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन के चलते देश के सुवर्ण व्यवसायी विगत दो वर्षों से मंदी का सामना कर रहे थे. किंतु कोविड की पकड ढिली पडते ही और लॉकडाउन के नियमों को शिथिल किये जाते ही लोगों ने जमकर सोना खरीदी किया. धनतेरसवाले दिन देश के सभी छोटे-बडे शहरों के सराफा बाजारों व सराफा प्रतिष्ठानों में जबर्दस्त भीडभाड दिखाई दी.
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक देश में धनतेरस के मुहूर्त पर 15 टन सोने के आभूषणों की बिक्री हुई. जिसके तहत अकेले दिल्ली में ही 1 हजार करोड रूपयों का व्यापार हुआ और दक्षिण भारत में 2 हजार करोड रूपयों का सोना बिका. कुछ व्यापारियों के मुताबिक वर्ष 2019 व 2020 के दौरान सोने के दामों में काफी तेजी थी और इस बार कीमतें स्थित थी. साथ ही तुलनात्मक रूप से सोना सस्ता भी था. ऐसे में लोगों ने अपना पैसा सोने में निवेश करना ज्यादा उचित समझा.
सुवर्ण व्यवसायियों के मुताबिक इस बार धनतेरसवाले दिन सोने की खरीदी में 65 फीसद वृध्दि देखी गई और ग्राहकी का अनुमान लगाकर जितने गहनों का उत्पादन किया गया था, उससे अधिक की बिक्री हुई. ऐसे में ऐन समय तक गहने तैयार करने का काम चलता रहा.

शादी-ब्याह के चलते भी हुई खरीदी में वृध्दि

बता दें कि, धनतेरसवाले दिन सोने-चांदी के सिक्कों की खरीदी करने को शुभ माना जाता है. ऐसे में इस दिन बडे पैमाने पर सोने-चांदी की बिक्री होती है. साथ ही साथ दीपावली पर्व के बाद शादी-ब्याह के मुहूर्त रहने के चलते भी लोगों ने धनतेरस का मुहूर्त साधते हुए बडे पैमाने पर आभूषणों की खरीददारी की है. इस बार सोना प्रति तोला 46 हजार 611 रूपये तथा चांदी प्रति किलो 62 हजार 52 रूपये के स्तर पर रहे. तुलनात्मक रूप से ये दरें कम रही. ऐसे में सोने व चांदी की ग्राहकी ने जमकर जोर पकडा.

Related Articles

Back to top button