महाराष्ट्र

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा सातवें वेतन आयोग का बकाया

सरकार ने लिया निर्णय, दूसरी किश्त अदा होगी, तीसरी किश्त रहेगी बाकी

मुंबई/दि.1 – राज्य के सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को 1 जुलाई 2020 के दिन देय रहनेवाली सातवें वेतन आयोग की बकाया राशि की दूसरी किश्त अदा करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है. जिसे लेकर वित्त विभाग ने गत रोज आदेश जारी किया है. इसके तहत वेतन के साथ ही पेन्शन का भी बकाया अदा किया जायेगा.
इस बारे में जारी आदेश में कहा गया है कि, बकाया वेतन की रकम कर्मचारियोें की भविष्य निर्वाह निधी के खाते में जमा करवायी जायेगी अथवा उन्हें नकद अदा की जायेगी. वहीं पेन्शनधारकों को उनके पेन्शन के बकाया भूगतान की दूसरी किश्त जुलाई 2021 की पेन्शन के साथ दी जायेगी. वहीं कुछ लोगों को बकाये की दूसरी किश्त अगस्त 2021 के वेतन अथवा पेन्शन के साथ अदा होगी. इसके अलावा सभी जिला परिषद, सरकार अनुदानित शाला व अन्य सभी सरकार अनुदानित संस्थाओं के पात्र कर्मचारियों को बकाया राशि की दूसरी किश्त सितंबर 2021 के वेतन के साथ अदा की जायेगी.

किसे कैसे मिलेगी रकम

पेन्शनधारकों सहित जिला परिषद, सरकारी अनुदानित शालाओं व अन्य सभी सरकारी अनुदानित संस्थाओं के पात्र कर्मचारियों में से भविष्य निर्वाह निधी लागू रहनेवाले कर्मचारियों के बकाये की रकम उनके भविष्य निर्वाह निधी खाते में जमा की जायेगी.
– राष्ट्रीय निवृत्ति वेतन अथवा अंशदायी निवृत्ति वेतन योजना लागू रहनेवाले कर्मचारियों को इस बकाये की रकम नकद अदा की जायेगी. ऐसा इस आदेश में कहा गया है.

बकाये पर मिलेगा ब्याज

– 1 जून 2020 से आज तक सेवानिवृत्त अथवा मृत हो चुके कर्मचारियों के पेन्शन के बकाया भुगतान की दूसरी किश्त नकद स्वरूप में अदा की जायेगी.
– कर्मचारियों की भविष्य निर्वाह निधी योजना के खाते में जमा की जानेवाली बकाया भुगतान के दूसरे किश्त की रकम पर 1 जुलाई 2020 से ब्याज भी मिलेगा. वहीं भविष्य निर्वाह निधी में जमा करायी जानेवाली दूसरी किश्त की रकम को 30 जून 2022 तक विड्रॉल नहीं किया जा सकेगा.

क्या कहा है वित्त विभाग ने

– सातवें वेतन आयोग के बकाये की रकम पांच समान किश्तों में पांच वर्षों के भीतर देने का निर्णय सरकार द्वारा 30 मई 2019 को लिया गया था.
– इसके अनुसार पहली किश्त अदा कर दी गई. किंतु कोविड संक्रमण व लॉकडाउन के चलते राज्य की आर्थिक स्थिति बिगडने की वजह से विगत दो वर्षों के दौरान दूसरी व तीसरी किश्त अदा नहीं की जा सकी.
– ऐसे में अब बकाया राशि की दूसरी किश्त का भुगतान करने का निर्णय बुधवार को लिया गया. किंतु फिलहाल तीसरी किश्त की भुगतान को स्थगित रखा गया है.

Related Articles

Back to top button