महाराष्ट्र

किसानों से इस साल 2500 करोड का धान खरेदेगी सरकार

खाद्य व आपूर्ति विभाग सचिव विजय वाघमारे की जानकारी

मुंबई/ दि.10 – राज्य में समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी की जा रही है. फिलहाल किसानों से 127 करोड रुपयों का धान खरीदा जा चुका है. जिसमें अब धान बेचने वाले किसानों को भुगतान के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना पड रहा है. धान बिक्री के दो सप्ताह के भीतर ही किसानों के बैंक खातों में रकम जमा करवायी जा रही है ऐसी जानकारी खाद्य व आपूर्ति विभाग सचिव विजय वाघमारे व्दारा दी गई.
खाद्य व आपूर्ति विभाग सचिव विजय वाघमारे ने बताया कि, पिछले साल की अपेक्षा इस साल धान का उत्पादन अधिक हुआ है. राज्य सरकार व्दारा इस साल करीब 2500 करोड रुपए की धान की खरीदी की जाएगी. वाघमारे ने बताया कि विदर्भ में धान का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है खरीदी में देर न हो इसलिए पुराने खरीदी केंद्र और मिलर्स को फिर रजीस्टेशन कराने में छूट दी गई है. बोरा खरीदने के लिए इस बार जल्द टेंडर निकाले गए है साथ ही केंद्र सरकार व्दारा धान रखने हेतु पुराने बोरे भी खरीदने की अनुमति दी है.
गत वर्ष की अपेक्षा धान की पैदावार अधिक
खाद्य व आपूर्ति विभाग सचिव विजय वाघमारे ने बताया कि पिछले साल खरीप सीजन में 1.23 करोड क्विंटल तथा रबी के सीजन में 53 लाख क्विंटल धान की खरीदी की गई थी. इस साल गत वर्ष की अपेक्षा धान की पैदावार अधिक हुई है इसलिए सरकारी खरीदी और की जाएगी. अगले साल 31 जनवरी तक सरकारी खरीदी केंद्र पर किसानों से धान की खरीदी की जाएगी.

Related Articles

Back to top button