महाराष्ट्र

रिटेल क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहन दें सरकार

मसाला किंग डॉ.दातार की आगामी बजट पर अपेक्षा

मुंबई/दि.31-भारतीय अर्थव्यवस्था को ताकद देने का सुप्त सामर्थ्य रिटेल क्षेत्र रखता है, लेकिन भारत में या तो इस क्षेत्र में काफी कम व्यावसायिक है और जो है भी वह भारत में उच्च करों बोझ के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सक्षमता से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाते. इस पर इलाज के तौर पर सरकार द्वारा व्यावसायिक और आम लोगों पर टैक्स का बोझ कम करें और प्रवासी भारतीय तथा अंतरराष्ट्रीय व्यवसायियों को भारत के रिटेल क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहन दें, ऐसी मांग अल अदील ग्रुप ऑफ सुपर मार्केट्स कंपनी के अध्यक्ष तथा एमडी डॉ. धनंजय दातार ने व्यक्त की.

आगामी केंद्रीय बजट की पृष्ठभूमि पर बोलते हुए डॉ. दातार ने कहा कि, भारतीय रिटेल क्षेत्र के समक्ष एकही समय में कई सारी चुनौतियां मौजूद है. कोविड महामारी के पश्चात वस्तूओं की कीमतों में उछाल का दौर है. लेकिन कीमतों की तुलना में आम लोगों में आय की क्षमता या फिर नोकरीपेशा लोगों का वेतन नहीं बढ़ा है. बढ़ती महंगाई का मुकाबला करने के लिए लोक रोजमर्रा की जरुरतों की वस्तूओं के इस्तेमाल में कमी लाई है, जिसका गंभीर परिणाम उत्पादनों की खपत पर हुआ है. सरकार टैक्स कम कर व्यक्तिगत करतादाओं को संतोष प्रदान करें जिससे उनकी मासिक आय ज्यादा हिस्सा खरीदारी पर खर्च हों. इसके चलते उत्पादन की खपत में तेजी आ सकती है.
रिटेल क्षेत्र के व्यवसायियों को भी भारी करों का बोझ झेलना पड़ रहा है, जिससे उन्हें कई सारी दिक्कतों सामना करना पड़ रहा है. उन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रतिस्पर्धा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए रिटेल क्षेत्र भी इस बजट की ओर काफी उम्मीद से देख रहा है.

Related Articles

Back to top button