महाराष्ट्र

कोरोना के मामलों पर अगले 15 दिन तक सरकार की रहेगी नजर

पाबंदियों से बचने के लिए करें कोरोना के नियमों का पालन ः मुख्यमंत्री ठाकरे

* राज्य में लगातार दूसरे दिन कोरोना के मरीज एक हजार से अधिक
* मुख्यमंत्री ने कोविड टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ की बैठक
मुंबई/दि.3- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागरिकों को पाबंदियो को लेकर सतर्क किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना दोबारा सिर उठा रहा है. राज्य सरकार की कोरोना की स्थिति पर अगले 15 दिनतक नजर रहेगी. यदि पाबंदियां नहीं चाहिए तो नागरिक खुद अनुशासित रहकर नियमों का पालन करें. नागरिक मास्क का इस्तेमाल करें. टीकाकरण पूरा करें. हाथ धोएं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें.
गुरुवार को मुख्यमंत्री ने कोविड टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ बैठक की. राज्य में कोरोना के 1045 नए मरीज मिले हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है.चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों के मत के अनुसार कोरोना के और बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है. मुख्यमंत्री ने कोरोना टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बारिश में होने वाली बीमारियों के लक्षण कोरोना जैसे होते हैं. इसलिए डॉक्टरों को मरीजों को समय पर जांच कराने के लिए कहना चाहिए.
बैठक में राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने बताया कि राज्य में 15 अप्रैल 2022 को सबसे कम 626 सक्रिय मरीज थे. मगर बीते डेढ़ महीने में सक्रिय मरीजों की संख्या में सात गुना इजाफा हुआ है. राज्य में सक्रिय मरीज 4559 हो गए हैं. व्यास ने बताया कि मुंबई, ठाणे और पुणे के अलावा शहरी इलाकों में कोरोना के 97 प्रतिशत मरीज हैं. उन्होेंने बताया कि मुंबई की कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 6 प्रतिशत हो गई है. जबकि राज्य की भी कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 3 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

फील्ड अस्पताल तैयार रखें
मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कोरोना के मरीजों के लिए तैयार किए गए फिल्ड अस्पताल में इलाज की सभी सुविधाएं तैयार रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि फिल्ड अस्पतालों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करें. चिकित्सा कर्मचारियों की स्थिति और आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की समीक्षा करें. कोरोना के नए स्वरुप पर भी नजर रखी जाए. मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि स्कूल जल्द शुरु होने वाले हैं. इसलिए स्कूल शुरु करने के बारे में विश्वभर में क्या फैसले लिए गए हैं. वहां पर बच्चों को संक्रमित होने की स्थिति के बारे में जानकारी उपलब्ध कराए.

नागरिकों से अपील
* बुखार,सर्दी, गले में दर्द होने पर तत्काल कोविड जांच कराए.
* भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क का इस्तेमाल करें.
* 12 से 18 वर्ष आयु समूह वाले बच्चों का टीकाकरण बढ़ाए.
* वरिष्ठ नागरिक और विभिन्न रोगों से ग्रसित नागरिक टीकाकरण पूरा करें.
* बुस्टर डोज लगवाएं.
* स्वास्थ्य विभाग आधारभूत सुविधाओं की तैयारी करके रखें.
* ऑक्सीजन व दवाइयों का भंडारण करके रखें.

 

Related Articles

Back to top button