महाराष्ट्रमुख्य समाचार

10 हजार करोड के कारण हाथ से गया प्रकल्प

वेदांता-फॉक्सकॉन का चर्चित संयंत्र

* गुजरात ने 39 हजार करोड की छूट दी
मुंबई ./दि.14- वेदांता-फॉक्सकॉन कंपनी के पुणे के तलेगांव में होने वाले सेमी कंडक्टर निर्माण कारखाने को लेकर नई जानकारी सामने आयी हैं. जिसके अनुसार सिर्फ 10 हजार करोड रुपए की अतिरिक्त छूट की वजह से यह प्रकल्प महाराष्ट्र के हाथ से निकल गया. गुजरात की पटेल सरकार ने 39 हजार करोड रुपए की छूट दी. महाराष्ट्र सरकार ने 29 हजार करोड की पेशकश की थी. जिसे अनिल अग्रवाल ने ठुकरा दिया.
* शिंदे ने किया मोदी को फोन
इस बीच खबर है कि, बडा प्रकल्प हाथ से निकल जाने और विपक्ष द्बारा सरकार को निशाना बनाया जाने से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे विचलित हो गये. उन्होंने मंगलवार रात को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर इस बारे में बातचीत की. यह मामला राज्य में तूल पकड रहा हैं. विपक्ष खासकर राकांपा और शिवसेना ने इस मुद्दे पर शिंदे सरकार को घेरा हैं. शिंदे ने मविआ सरकार पर तोहमत मढी हैं. शिंदे ने कहा कि, मविआ सरकार ने उक्त दोनों कंपनियों को बराबर प्रतिसाद नहीं दिया. इसके कारण प्रकल्प महाराष्ट्र के साथ से निकल गया.
* गुजरात ने दी मुफ्त हजार एकड जमीन
केवल 10 हजार करोड की टैक्स से छूट ही नहीं अपितु गुजरात सरकार ने प्रकल्प के वास्ते एक हजार एकड जमीन बिल्कुल नि:शुल्क प्रदान की हैं. ऐसे ही बिजली और पानी किफायती दरों मेें अगले 20 वर्षों तक देने का भी करार वेदांता-फॉक्सकॉन तथा गुजरात सरकार के बीच हुआ हैं.
* बूटीबोरी का भी था प्रस्ताव
वेदांता-फॉक्सकॉन का सेमी कंडक्टर बनाने का संयंत्र 3 चरणों में स्थापित होना था. पुणे के तलेगांव के साथ-साथ नागपुर के बूटीबोरी में जमीन देने की तैयारी राज्य सरकार ने दर्शायी थी. एक प्रेझेंटेशन में बताया गया था कि, प्रकल्प से 2 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उसी समय सर्वतोपरी सहकार्य की घोषणा की थी. मगर वेदांता समुह ने प्रकल्प गुजरात में लगाने की घोषणा कर दी हैं.

Related Articles

Back to top button