महाराष्ट्र

वह कहता है कि मराठाओं को आरक्षण मिलने नहीं दुगा

मनोज जरांगे का भुजबल पर निशाना

* जरागे पाटील साखली आंदोलन के दौरान ले रहे राज्य के विभिन्न ठिकानों पर सभा
मुंबई/दि.17– मनोज जरांगे की आज पुना के खराडी में सभा हुई. मराठा आरक्षण के लिए आंदोलन करने वाले मनोज जरांगे विगत कई दिनों से राज्य भर में दौरा कर रहे है. मराठा आरक्षण के लिए भुख हडताल पीछे लेने के बाद जरांगे पाटील ने साखली आंदोलन शुरु किया है. हडताल पीछे लेते हुए उन्होनें राज्य सरकार को मराठा आरक्षण की समस्याओं को दुर करने के लिए दो महिने का समय दिया है. जिसके बाद जरांगे पाटील अब राज्य भर में मराठा आरक्षण के लिए जनजागृती कर रहे है. मनोज जरांगे का यह साखली आंदोलन के दौरान वे अलग अलग ठिकानों पर सभा ले रहे है. इन सभाओं में लाखों की संख्या में मराठा बंधु उपस्थित हो रहे है. वही दुसरी ओर राज्य के अन्न व नागरी आपुर्ती मंत्री छगन भुजबल व मनोज जरांगे की सभाओं के दौरान शाब्दीक जंग शुरु है.

राज्य में जिन मराठा परिवारों की विगत दो-तीन पीढी का कुनबी पंजीयन है. उनको कुनबी जाती प्रमाण देकर इन मराठा परिवारों को ओबीसी आरक्षण में समावेश किया जाएगा. जिसका मंत्री छगन भुजबल व्दारा कडा विरोध किया जा रहा है. वैसे ही इसका विरोध करते हुए भुजबल मनोज जरांगे को निशाना बनाने में लगे हुए है. भुजबल मनोज जरांगे का अकेले उल्लेख कर टिका-टिपप्णी करने से भी नहीं चुक रहे है. हमारा आंदोलन राजकीय नहीं होने से मैं भुजबल के खिलाफ कुछ नहीं बोलुगा, ऐसा जरागें पटील का कहना है.
बाकी बाद में देखेगे पहले मेरी किडनी की जांच करों…

साखली आंदोलन के दौरान मनोज जरांगे की आज पुणे के खराडी में बडी सभा को हुई. इस समय मनोज जरांगे पाटील ने कहा की हमारे बाप-दादा ने जिसे बडा किए. वही लोग बडे होने के बाद हमे देखने को तैयार नहीं है. हमारे बाप-दादाओं की यहीं पर गलती हो गयी. जिस पर विश्वास किया उन्होनें ही हम पर घात किया है. मराठा समाज ने इनके लिए सब कुछ कर इन्हें बडा किया. आज मराठा समाज के बच्चे सर मार रहे है. कोई तो हमारे मां-बाप बनों और हमें आरक्षण दो. ऐसी विनती भी की जा रही है. मगर यह लोग सुनने को तैयार नहीं है. मराठाओं का आक्रोश सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है. मनोज जरांगे पाटील ने कहा कि जिन मराठाओं ने बडा किया वे ही लोग मदद के लिए आएगे मगर यह उम्मीद भी खत्म हो गयी है. मराठाओं के पीछे अब मदद करने वाला कोई नहीं है. जिन-जिन को आपने मदद की है. वही पीछे नहीं है. और हम आगे देखते है तो जिन लोगों को हमारे बाप-दादाओं ने मदद की वे हमारे सामने खडे है. वो कहते है कि मैं तुम्हें आरक्षण मिलने नहीं दुगा. जिनसे मराठाओं को अब सावधान रहने की जरुरत है.

Related Articles

Back to top button