महाराष्ट्रमुख्य समाचार

एसटी कर्मचारियों की रिपोर्ट पर शुक्रवार को सुनवाई

विलीनीकरण की याचिका को ‘तारीख पे तारीख’

मुंबई/दि.22– राज्य परिवहन निगम का सरकारी सेवा में विलीनीकरण किये जाने को लेकर रापनि कर्मचारियों द्वारा दायर याचिका को अदालत में ‘तारीख पे तारीख’ मिलती दिखाई दे रही है. क्योंकि आज भी इस याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने अगली तारीख दी है और अब एसटी कर्मचारियों की रिपोर्ट पर आगामी शुक्रवार को सुनवाई होगी.
बता दें कि, रापनि के विलीनीकरण की मांग को लेकर रापनि कर्मचारियों द्वारा विगत 109 दिनों से काम बंद आंदोलन किया जा रहा है. इस आंदोलन के प्रारंभ में जब दो सप्ताह तक कोई समाधान नहीं निकला, तो राज्य सरकार द्वारा रापनि कर्मियों को मनाने हेतु उन्हें वेतन वृध्दि देने की घोषणा की गई. जिसके बाद प्रशासनिक व यांत्रिक विभाग के कई कर्मचारी काम पर वापिस भी लौटे, लेकिन अधिकांश वाहकों व चालकों के हडताल पर अडे रहने की वजह से रापनि की बस सेवा लगातार ठप रही. साथ ही यह मामला कोर्ट में भी पहुंच गया और समूचे राज्य की निगाहें अब हाईकोर्ट द्वारा सुनाये जानेवाले फैसले की ओर लगी हुई है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत 109 दिनों से चली आ रही हडताल की वजह से राज्य परिवहन निगम को तो काफी नुकसान हुआ ही है, किंतु इससे कई रापनि कर्मी भी बुरी तरह प्रभावित हुए. इस हडताल की वजह से रापनि के कई कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन, निष्कासन व सेवा समाप्ती की कार्रवाई भी की गई. वहीं हडताल के दौरान रापनि द्वारा वेतन की अदायगी रोक दिये जाने की वजह से रापनि कर्मी और उनके परिवारों को आर्थिक दिक्कतों का भी सामना करना पड रहा है. जिसके चलते कई रापनि कर्मी अब छोटे-मोटे व्यवसाय करते हुए अपना उदरनिर्वाह कर रहे है.

Related Articles

Back to top button