महाराष्ट्र

हिंगोली की हल्दी की देश के अन्य राज्यों में मांग बढी

संत नामदेव बाजार समिति में हो रही बडे प्रमाण में आवक

हिंगोली/ दि.9 – हिंगोली के संत नामदेव बाजार समिति में इन दिनों बडे प्रमाण में हल्दी की आवक हो रही है. हिंगोली की हल्दी की मांग देश के अन्य राज्यों में बढी है. बाजार समिति में नापतोल होते ही तत्काल हल्दी उत्पादक किसानों को व्यापारियों व्दारा भुगतान किया जा रहा है. हिंगोली के बाजार समिति में जिले से ही नहीं बल्कि औरंगाबाद, यवतमाल, बुढाणा से भी बडे प्रमाण में हल्दी की आवक हो रही है.
सुबह से ही बाजार समिति में हल्दी उत्पादक किसान हल्दी की बिक्री के लिए ताता लगा रहता है. बढती आवक के चलते व्यापारियों के वजन काटे भी कम पड रहे है. जिसमें बाजार समिति को नियोजन करना पड रहा है. रोजाना सुबह 3 हजार से 5 हजार क्विंटल हल्दी की आवक बाजार समिति में हो रही है. बाजार समिति में राज्य के अलावा अन्य राज्यों से भी हल्दी खरीदी के लिए व्यापारी आ रहे है.

सौंदर्य प्रसाधान के लिए किया जाता है इस्तेमाल
हल्दी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधान के लिए किया जाता है. जिसमें राजस्थान, पंजाब, गुजरात राज्य में हल्दी की मांग बढी है. बढती डिमांड के चलते बाजार में हल्दी की आवक भी बढी है. हल्दी उत्पादक किसानों को 7 हजार 500 से 8 हजार 500 के दाम दिए जा रहे है. सुबह से ही मार्केट में हल्दी बिक्री को लेकर वाहनों की कतार दिखाई दे रही है.

योग्य नियोजन की वजह से बाजार समिति का महत्व बढा
हिंगोली की बाजार समिति में योग्य नियोजन के चलते हल्दी बाजार का महत्व बढा है. यहां पर हल्दी का नापतोल होते ही किसानों को तत्काल भुगतान किया जाता है. हल्दी की आवक इतनी बढ गई है कि व्यापारियों के पास वजन काटे भी कम पड रहे है. वजन काटे बढाने का नियाजन भी बाजार समिति व्दारा किया जा रहा है ऐसी जानकारी बाजार समिति के सचिव नारायण पटेल ने दी.

Related Articles

Back to top button