महाराष्ट्र

आशा सेविकाओं का मानधन हजार रूपये से बढा

आशा सेविका और गुट प्रवर्तको को 500 रू. कोरोना भत्ता

  • राज्य मंत्रिमंडल का महत्वपूर्ण निर्णय

  • गुट प्रवर्तको का मानधन 1200 रू. से बढा

मुुंबई/दि.27 – राज्यभर में 65 हजार स्वयंसेविका के मानधन में हर माह एक हजार रूपये तथा गुट प्रवर्तको के मानधन में हर माह 1200 रूपये की वृध्दि करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में गुरूवार को लिया गया.
* नई शैक्षणिक संस्था की अनुमति के लिए समयावृध्दि
तकनीकी शिक्षा की नई शैक्षणिक संस्था की अनुमति के लिए अब 15 सितंबर तक आवेदन कर सकते है. ज्यादा विद्या शाखा और नये विषय और ज्यादा समूह शुरू करने के संंबंध में यह आवेदन हैे शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में संस्था बंद करने के इच्छुको का व्यवस्थापन में 15 सितंबर तक आवेदन कर सकते है, ऐसा निर्णय मंत्रिमंडल ने लिया है.

अन्न प्रक्रिया उद्योगों को अधिक प्रोत्साहन देगा

कृषि पर आधारित अन्न प्रक्रिया उद्योगों को सामूहिक प्रोत्साहन योजना 2019 अंतर्गत सुधारित प्रोत्साहन देने का निर्णय मंत्रिमंडल ने लिया है. निवेश की कालावधि के लिए निश्चित किए गये प्रावधान से इस उद्योगों को छूट दी गई है.

फैमिली कोर्ट न्यायधीशों को सुधारित वेतनश्रेणी

परिवार न्यायालय के न्यायाधीशों को सुधारित वेतनश्रेणी लागू करने का निर्णय मंत्रिमंडल ने लिया है. शेट्टी आयोग के शिफारशीनुसार 1 जुलाई 1996 से व न्या. पद्मनाभन समिति की शिफरशीनुसार परिवार न्यायालय की सरलसेवा ने नियुक्त हुए न्यायाधीशों को जिला न्यायाधीश (प्रथम प्रवेश)तथा सरलसेवा से नियुक्त हुए जिला न्यायाधीश चयन श्रेणी व जिला न्यायाधीश (उच्च समयश्रेणी)इन वेतन श्रेणी लागू करने को मंजूरी दी गई.

जुलाई 2021 से वृध्दि

आशा सेविकाओं को अभी तक हर महिने 4 हजार रूपये वेतन मिलता था. अब उन्हें 5 हजार रूपये मिलेंगे. 4 हजार गुट प्रवर्तको को अभी तक हर माह 8 हजार रूपये मानधन मिलता था. अब 9 हजार 200 रूपये मिलेंगे. आशा सेविका और गुट प्रवर्तक दोनों को ही हर माह 500 रूपये कोरोना भत्ता देने की निर्णय मंत्रिमंडल ने लिया है. यह वृध्दि जुलाई 2021 से दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button