महाराष्ट्र

होटल व्यवसाय को दिया जाएगा उद्योग का दर्जा

आवेदन प्रक्रिया शुरु

मुंबई/दि.१० – राज्य के होटल व्यवसाय को उद्योग को दर्जा दिए जाने का मार्ग प्रशस्त हो चुका है. पर्यटन संचानालय के संचालक धनजंय सावलकर की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई. समिति द्बारा काम पूर्ण किए जाने के पश्चात अब राज्य की जिन होटलों को पंजीयन नहीं किया गया उन होटलों को औद्योगिक दर्जा देने की आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है.
कोरोना के पश्चात आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए पर्यटन क्षेत्र की बडी सहायता इसमें हो सकती है. पर्यटन उद्योग में 8.5 फीसदी की बढोत्तरी तथा राज्य के उत्पादन में 55 अब्ज डॉलर की बढोत्तरी हो सकती है जिसकी वजह से होटल व्यवसाय को मजबूती देने का निर्णय किया गा है. इसके लिए परिष्ठ अ व परिष्ठ ब इस प्रकार से दो हिस्सों में निकष निश्चित किया गा है.
परिष्ठ अ अंतर्गत जिन होटलों का पंजीयन नहीं किया गया है उन्हें मूलभूत दर्जा दिए जाने के लिए 50 अनिवार्य निकष दिए गए है. जिसके अंतर्गत होटल में छह कमरे, वातानुकूलित होने चाहिए, होटल में स्वागत कक्ष अधिकृत रसाईघर, कर्मचारियों का व्यवहार आदि का समावेश है. परिष्ठ ब में 43 नियम दिए गए है. जिसमें से दस मूलभूत नियमों का पालन किए जाने पर ग्रीन होटल का दर्जा दिया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button