महाराष्ट्र

होटलों ने सेवा शुल्क में सख्ती करना अनुचित

केंद्रीय ग्राहक व्यवहार विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह के विचार

मुंबई/दि.3– होटल व रेस्टोरेंट ने ग्राहकों के बिल से सख्ती से सेवाशुल्क वसुल करना यह अनुचित व्यापार करना होने के विचार केंद्रीय ग्राहक व्यवहार विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने व्यक्त किए.
इस बारे में गुरुवार को रोहितकुमर सिंह ने होटल एवं रेस्टोरेंट संगठना, मुंबई ग्राहक पंचायत आदि के प्रतिनिधियों के साथ नई दिल्ली में चर्चा की. रोहित कुमार के साथ चर्चा दरमियान सेवा शुल्क वसलना यह व्यवसाय का ही एक भाग है, ऐसा होटल एवं रेस्टोरेंट संगठना के प्रतिनिधियों ने बताया. ऐसा सेवा शुल्क वसुलना यह कानून के अनुसार अनुचित व्यापारी प्रथा न होने की बात कहकर इस बाबत न्यायालय का आधार भी उन्होंने लिया. वहीं मुंबई ग्राहक पंचायत की ओर से शिरीष देशपांडे ने होटल एवं रेस्टोरेंट व्यवसाय यह पूरी तरह से संगठित न होने के कारण उनकी संगठना के ही प्रतिनिधि ने मंजूर करने की बात दीखा दी. ऐसे व्यवसाय में यदि ग्राहकों का शोषण होता हो तो सरकार ने इसमें हस्तक्षेप करना आवश्यक होगा. संसद ने इसके लिए ग्राहक संरक्षण कानून बनाये जाने से सरकार ने ग्राहकों के संरक्षण के लिए कदम उठाना आवश्यक है. ऐसा भी उन्होंने कहा.
* सेवा शुल्क वसुली पर बंदी लायी जाये!
ग्राहकों की अनुमति बिना परस्पर बिल से सेवा शुल्क वसुल करना यह कानून के अनुसार सिर्फ अनुचित प्रथा ही नहीं बल्कि वह फसाये जाने वाली व संकुचित व्यापारी प्रथा साबित होने सेे इस पर बंदी लायी जाये, ऐसी मांग भी शिरीष देशपांडे ने की. सचिव रोहितकुमार सिंह ने होटल्स एवं रेस्टोरेंट संगठना ने दिया गया न्याय प्रस्तुत नहीं किये जाने की बात पहली बार दिखाई देने की बात कही. जिस पर केंद्र सरकार शीघ्र ही उचित निर्णय लेगी, ऐसा भी रोहित कुमार सिंह ने इस समय कहा.

Related Articles

Back to top button