महाराष्ट्र

हाउसिंग सोसाइटियों को रिडेवलपमेंट के लिए मिले कर्ज

विपक्ष के नेता फडणवीस ने आरबीआई गवर्नर से की मुलाकात

मुंबई/दि.8 – प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से स्वयं पुनर्विकास करने वाली सहकारी गृहनिर्माण संस्थाओं को निधि उपलब्ध कराने के लिए सहकारी और जिला बैंकों को अनुमति देने की मांग की है. इस संबंध में गुरुवार को फडणवीस ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुलाकात की. उनके साथ विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर भी मौजूद थे.
फडणवीस ने कहा कि, हमें दास ने आश्वासन दिया है कि वे जल्द ह इस बारे में फैसला करेंगे. इसके लिए उन्होंने नाबार्ड से जानकारी मंगाई है. फडणवीस ने कहा कि, मैंने मुख्यमंत्री रहते को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसइटी के लिए स्वयं पुनर्विकास परियोजना (सेल्फ रिडेवलपमेंट) शुरु की थी. इसके लिए मुंबई जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक (मुंबई बैंक) ने वित्तपोषण करने का फैसला किया था. इससे चार इमारतों का पुनर्विकास हुआ. लेकिन बाद में नाबार्ड ने स्वयं पुनर्विकास परियोजना के लिए वित्तपोषण की अनुमति नहीं दी. इसके बाद हम लोगों ने नाबार्ड के चेयरमैन से मुलाकात की थी.
नाबार्ड को बताया गया कि मुंबई बैंक बिल्डर को नहीं बल्कि सोसाइटी को पुनर्विकास के लिए कर्ज दे रही है. इसके बाद नाबार्ड ने आरबीआई से अनुमति लेने का सुझाव दिया था. इस लिए हमने आरबीआई के नवर्नर दास से मुलाकात की. हमने उन्हें बताया कि, किस तरीके से सोसाइटी को पुनर्विकास के लिए बिल्डरों की ओर से होने वाली मुश्किलों से राहत मिली है. फडणवीस ने कहा कि, अभी 16 हजार हाउसिंग सोसाइटी पुनर्विकास के लिए तैयार है. पुनर्विकास के लिए अनुमति मिलने से गरीबों के घर लेने का सपना पूरा हो सकेगा. मुझे विश्वास है कि, आरबीआई जल्द ही इस बारे में सकारात्मक फैसला करेगी.

Related Articles

Back to top button