महाराष्ट्र

बगैर परीक्षा उत्तीर्ण होने वालों को कैसे मिलेगा 11 में प्रवेश?

शिक्षा विभाग विशेषज्ञों से कर रहा चर्चा

मुंबई/दि.23 – कोरोना संकट के चलते सीबीएसई के बाद महाराष्ट्र बोर्ड की 10 वीं की परीक्षा रद्द होने के चलते अब 11 वीं कक्षा में प्रवेश को लेकर समस्या पैदा हो गई है. परीक्षा न होने के कारण सभी छात्रों को पास करना होगा. राज्य में 10 में 16 लाख छात्र हैं, जबकि 11 वीं कक्षा में कुल 8 लाख 10 हजार सीट है. ऐसे में 11 वीं कक्षा में प्रवेश के लिये प्रवेश परीक्षा का विकल्प आजमाया जा सकता है. इसके लिए कोरोना संकट खत्म होने का इंतजार करना पड़ेगा.
कोरोना संकट के चलते राज्य सरकार ने इस वर्ष 10 वीं के छात्रों को बगैर परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है. लेकिन बगैर परीक्षा छात्रों को परीक्षाफल कैसे दिये जाए, इसे लेकर शिक्षा विभाग विशेषज्ञों से चर्चा कर रहा है.
राज्य की स्कूली शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शिक्षा विभाग के अदिकारियों व विशेषज्ञों के साथ इस बाबत चर्चा की. पहली बैठक में इसका कोई हल नहीं निकल सका. वर्ष 2020 में 10 वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 15 लाख 84 हजार 264 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 15 लाख 75 हजार 103 छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया, जिसमें से 15 लाख 1105 छात्र उत्तीर्ण हुए थे.

Related Articles

Back to top button