महाराष्ट्र

बजट सत्र के पहले ही दिन सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच ‘हमरी-तुमरी’

 वैधानिक विकास मंडल को लेकर भिडे अजीत पवार व फडणवीस

मुंबई/दि.1 – राज्य विधान मंडल का बजट सत्र सोमवार 1 मार्च से शुरू हुआ और पहले ही दिन सत्ताधारी दल व विपक्ष के बीच जबर्दस्त संघर्ष दिखाई दिया. वैधानिक विकास महामंडल के पुनर्गठन को लेकर जहां एक ओर नेता प्रतिपक्ष देवेेंद्र फडणवीस व पुर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सरकार को जमकर घेरा. वहीं उपमुख्यमंत्री अजीत पवार व देवेेंद्र फडणवीस में जबर्दस्त शाब्दीक विवाद हुआ. इस समय फडणवीस ने जानना चाहा कि 72 दिन बीत जाने के बावजूद सरकार ने वैधानिक विकास महामंडल को लेकर कोई निर्णय क्यों नहीं लिया. जिस पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि, जिस दिन राज्यपाल द्वारा विधान परिषद हेतु 12 विधायकों के नाम घोषित किये जायेंगे. उस दिन वैधानिक विकास महामंडल की घोषणा करते हुए बजट में भी निधी का प्रावधान करेंगे. अजीत पवार द्वारा 12 विधायकों का विषय उपस्थित करते ही देवेेंद्र फडणवीस ने कहा कि, क्या सरकार द्वारा 12 विधायकों के लिए मराठवाडा और विदर्भ के लाखों लोगों को बंधक रखा जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि, इन क्षेत्रों की जनता अपने अधिकारों की मांग कर रही है और सरकार उन्हें कोई भीख या दान नहीं दे रही. साथ ही फडणवीस ने यह भी कहा कि, यदि इसी तरह से कामकाज चलाना है तो सदन में विपक्ष की जरूरत ही क्या हैं.

 

cycle-ralley-amravati-mandal

  • साईकिल पर विधान भवन पहुंचे कांग्रेस के मंत्री

– पेट्रोल दरवृध्दि का किया निषेध

वहीं दूसरी ओर पेट्रोलियम पदार्थों की लगातार बढती दरों का निषेध करने कांग्रेस के सभी मंत्री व विधायक बजट सत्र के पहले दिन साईकिल पर सवार होकर विधान भवन पहुंचे. कांग्रेसी मंत्रियों और विधायकों का कहना रहा कि, पेट्रोल व डीजल के दाम बढने की वजह से जीवनावश्यक वस्तुओं के दाम बढ रहे है और महंगाई में इजाफा हो रहा है. अत: केंद्र सरकार ने तुरंत ही पेट्रोलियम पदार्थों की दरवृध्दि को वापिस लेना चाहिए. इस समय कांग्रेस नेता व राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात, विश्वजीत कदम, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले तथा मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप ने इस साईकिल रैली में हिस्सा लिया.

 

koshyari-amravati-mandal

  • राज्यपाल कोश्यारी ने की ठाकरे सरकार की प्रशंसा

बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने अपने अभिभाषण में कहा कि, राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी अभियाने पूरे देश में सबसे अभिनव उपक्रम साबित हुआ है. कोरोना के खिलाफ हमारी लडाई अब भी लगातार जारी है और अब राज्य सरकार ने ‘मैं जिम्मेदार’ अभियान शुरू किया है. जिसके तहत आम नागरिकों को कोरोना के खिलाफ जंग में अपनी जिम्मेदारी का ऐहसास कराया जा रहा है. राज्यपाल ने कहा कि, कोरोना काल के दौरान औद्योगिक मंदी रहने के बावजूद राज्य सरकार ने काफी बेहतरीन काम किया है और लोगों को रोजगार मिलना सुलभ हो सके. इस हेतु महारोजगार व महाजॉब्स् पोर्टल की शुरूआत की गई और आर्थिक दिक्कत रहने के बावजूद राज्य सरकार ने किसानोें को कर्जमाफी का लाभ दिया.

 

Related Articles

Back to top button