महाराष्ट्र

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और भारती एक्सा का होगा विलय

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड बनेगी तीसरी सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी

मुंबई/दि.२२– जनरल इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) और भारती एक्सा (Bharti AXA) का विलय होनेवाला है. जिसके बाद आईसीआईसीआई लोम्बार्ड देश की तीसरी सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी बन जाएगी. आईसीआईसीआई और भारती एक्सा ने शनिवार को कहा कि वे अपने जनरल इंश्योरेंस कारोबार को मर्ज करने जा रहे हैं. दोनों कंपनियों का विलय शेयर ट्रांसफर समझौते के तहत होगा. जनरल बोर्ड की शुक्रवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेगी.
इंडेपेंडेंट वैल्यूर्स (Independent valuers) ने शेयर एक्सचेंज रेशियो के आधार पर सिफारिश की है कि भारती एक्सा के शेयरधारकों को उनके पास मौजूद हर 115 शेयर पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के 2 शेयर्स दिए जाएंगे. यह दोनों कंपनियों के बोर्ड की ओर से मंजूर की गई स्कीम ऑफ अरेंजमेंट की तारीख के आधार पर होगा. मंजूरी मिलने के बाद भारती एक्सा नॉन-लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस से अलग हो जाएगा और इसका आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में विलय हो जाएगा.
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में अभी आईसीआईसीआई बैंक की 51.89 फीसदी हिस्सेदारी है. इस विलय के पूरा होने के बाद कंपनी में आईसीआईसीआई बैंक की हिस्सेदाऱी घटकर 48.11 फीसदी रह जाएगी. वहीं, भारती एक्सा में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसदी और फ्रेंच इंश्योरेंस कंपनी एक्सा की 49 फीसदी हिस्सेदारी है. इस विलय के बाद दोनों कंपनियां पब्लिक शेयरहोल्डर (Public shareholder) के तौर पर मानी जाएंगी. डील के मुताबिक, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के 10 रुपये इक्विटी वाले 3.57 करोड़ शेयर भारती एक्सा को दिए जाएंगे. इनमें भारती एंटरप्राइजेज को 1.82 करोड़ शेयर और एक्सा को 1.75 करोड़ शेयर आवंटित किए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button