अन्य शहरमहाराष्ट्र

नुकसानग्रस्त किसानों को तत्काल सहायता दी जाए- नाना पटोले

बेमौसम बारिश के नुकसान का मुआवजा अभी तक नहीं मिला

* वारकरी लाठी हमले के खिलाफ विधानभवन की सीढियों पर घोषणा
मुंबई/ दि. 24- राज्य के किसानों पर संकट के बादल मंडरा रहे है. किंतु राज्य सरकार कोई भी सहायता नहीं कर रही है. विगत वर्ष में बेमौसम बारिश के कारण हुए नुकसान की किसानों को अभी तक सहायता नहीं मिली. उसका सर्वे भी किया गया. सरकार के पास तलाठी, कृषि सहायक यह यंत्रणा नहीं है. संकट में आए किसानों को राज्य सरकार तत्काल सहायता दे. ऐसी मांग महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने की है.
अधिवेशन की चर्चा में भाग लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि बारिश के कारण लाखो हेक्टर खेती पानी में चली गई है और लोगों के घरों में पानी भर गया है. अनाज खराब हो गया. लोग भूखे है. किसानों के व गरीबों के आंखों से अश्रुधारा बह रही है. कृषि प्रधान राज्य में किसान व गरीबों की आत्महत्या बढ गई है. यह विषय राजनीति करने का नहीं है. जिन- जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन किसानों को सरकार को भरपूर सहायता देनी चाहिए. किसानों का व आम जनता का इस सरकार पर विश्वास नहीं रहा. यह विश्वास फिर से दिलाने की आवश्यकता है. अधिकारी ने सूचना दी है, ऐसा मंत्री बताते है. परंतु प्रत्यक्ष रूप में अमल नहीं हो रहा है. एक रूपए में बीमा ऐसी सरकार ने घोषणा की है. इस संबंध में निवेदन की भी आवश्यकता है. किसानों की सहायता संदर्भ में सरकार की भूमिका सुस्पष्ट होनी चाहिए, ऐसी कांग्रेस की भूमिका है.
* मणिपुर की स्थिति में मोदी सरकार व मणिपुर में राज्य सरकार ही जिम्मेदार !
विधानभवन परिसर में मणिपुर की स्थिति पर सोशल मीडिया पर बोलते समय कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि मणिपुर की स्थिति अत्यंत चिंताजनक है. इस स्थिति के लिए मणिपुर की भाजपा सरकार व केंद्र की भाजपा सरकार ही जिम्मेदार है. मणिपुर में भाजपा विधायक ने ही मुख्यमंत्री व केंद्रीय गृहमंत्री पर गंभीर आरोप लगाया था. सरकार ही अत्याचार करने को प्रोत्साहन दे रही है और इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. महिला को निवस्त्र कर उसका फोटो निकालकर उस पर अत्याचार किए जाने की और चार घटना घटने का विधायक ने घोषित किया है. इस घटना की जानकारी मणिपुर के मुख्यमंत्री व केंद्रीय गृहमंत्री को दी. इस संदर्भ में कार्रवाई कुछ नहीं हुई. ऐसा गंभीर आरोप उस विधायक ने लगाया है.
मणिपुर में जिस महिला पर अत्याचार किया गया. उसका पति कारगिल युध्द का हीरो है. देश को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह न कर उसने विजय प्राप्त की है. भारत माता को उसने बचाया किंतु स्वयं की पत्नी की इज्जत वह नहीं बचा सका. मणिपुर जल रहा है. किंतु मोदी सरकार और भाजपा को उससे कोई लेना- देना नहीं है. देश में व राज्य में लोकशाही को कालिमा फासने वाला काम भाजपा कर रही है, ऐसा भी नाना पटोले ने कहा.
आषाढी यात्रा के समय आलंदी में वारकरीयों पर लाठी से हमला किए जाने के मामले में अधिवेशन का कामकाज शुरू होने से पूर्व विरोधी पार्टी ने विधान भवन की सीढियों पर आंदोलन किया. वारकरियों पर हमला करनेवाली सरकार के खिलाफ उस समय जोरदार घोषणा की गई.

 

Related Articles

Back to top button