महाराष्ट्र

प्याज निर्यात पर लगायी गई बंदी तत्काल हटाए

राज्य के किसानों ने की राज्यपाल कोश्यारी से मांग

निफाड/दि.२६ – केंद्र सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर लगायी गई पाबंदी तत्काल हटायी जाए, ऐसी मांग राज्य के प्याज उत्पादक किसानों द्वारा की गई. इन किसानों ने प्रदेश के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) से मांग की. जिस पर राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से इन किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि केंद्र सरकार से चर्चा कर निर्यात बंदी हटाए जाने का प्रयत्न किया जाएगा. शेतकरी संर्घष संगठना के संस्थापक हंसराज वडघुले ने राज्यपाल कोश्यारी से सवाल करते हुए कहा कि, केंद्र सरकार एक ओर जीवनावश्यक वस्तुओं से संबंधित कानून बनाती है और दूसरी ओर सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगायी जाती है.
साथ ही हंसराज वडघुलेने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के चलते राज्यभर में लगाए गए लॉकडाउन के चलते किसानों का काफी नुकसान हुआ है. प्याज के प्रश्नों पर किसानों के हितों के लिए निर्यातबंदी हटाना आवश्यक है. पिछले कुछ दिनों में सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की वजह से किसानों का नुकसान हुआ है. यह नुकसान की भरपाई भी की जानी चाहिए. प्याज उत्पादक किसानों को अपने उत्पादन का खर्च भी नहीं निकल रहा है ऐसी परिस्थिति में लाया गया किसान विधेयक किसानो के लिए घातक है. तुरंत यह निर्णय रद्द किया जाए ऐसी मांग राज्य के प्याज उत्पादक किसानों द्वारा की गई.

मैं भी किसान का बेटा हूं
राज्य के प्याज उत्पादक किसानों ने राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से केंद्र सरकार द्वारा प्याज निर्यात पर पाबंदी लगायी जाने पर पाबंदी हटाने के संदर्भ में चर्चा की. उस समय राज्यपाल कोश्यारी किसानों से संवाद साधते हुए कहा कि मैं भी किसान का बेटा हूं और किसानों की समस्याओं से वाकिफ हूं. सभी की भावनाएं केंद्र सरकार तक पहुंचायी जाएगी और पाबंदी को हटाने का प्रयत्न किया जाएगा.
-भगतसिंह कोश्यारी, राज्यपाल महाराष्ट्र प्रदेश

Related Articles

Back to top button