महाराष्ट्र

समृद्धि पर दुर्घटना रोकने ‘इम्पैक्ट अ‍ॅटेन्यूएटर’ प्रणाली

शिर्डी से भरवीर मार्ग पर अभिनव योजना

मुंबई/दि.18- समृद्धि महामार्ग पर दुर्घटनाओं की श्रृंखला लगतार जारी है. इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए महाराष्ट्र राज्य सडक विकास महामंडल की तरफ से विविध उपाय योजना चलाई जा रही है. इसमें अब ‘इम्पैक्ट अ‍ॅटेन्यूएटर’ यह अत्याधुनिक प्रणाली का समावेश होने वाला है. दुर्घटना की तीव्रता कम करने वाली यह प्रणाली है. भारत में पहली बार इस तरह की अभिनव योजना पर अमल समृद्धि महामार्ग पर किया जाना वाला है.
यह नई प्रणाली शिर्डी से इगतपुरी तहसील के भरवीर 80 किमी के दूसरे चरण के महामार्ग पर शुरु की जाने वाली है. यह मार्ग जल्द ही यातायात के लिए शुरु होने वाला है. यहां पर ‘इम्पैक्ट अ‍ॅटेन्यूएटर’ प्रणाली बैठाने का काम शुरु है. नागपुर से शिर्डी के दौरान भी यह प्रणाली बैठाई जानेवाली है.
* क्या है ‘इम्पैक्ट अ‍ॅटेन्यूएटर’
दुर्घटना के समय भिडंत होनेवाले वाहन की गति की उर्जा ‘इम्पैक्ट अ‍ॅटेन्यूएटर’ खोज लेती है. इस कारण दुर्घटना की तीव्रता कम होकर दुर्घटनाग्रस्त वाहनों के यात्री सुरक्षित रहते है. 701 किमी लंबे इस समृद्धि महामार्ग पर चरणबद्ध तरीके से यह प्रणाली स्थापित की जानेवाली है.
* इस प्रणाली का शॉक अ‍ॅब्झार्बर का काम
‘इम्पैक्ट अ‍ॅटेन्यूएटर’ प्रणाली एक तरह से शॉक अ‍ॅब्झार्बर का काम करेगी. इस कारण दुर्घटना की तीव्रता कम होने में सहायता होगी.
– संजय यादव,
सहव्यवस्थापकीय संचालक,
एमएसआरडीसी

Related Articles

Back to top button