महाराष्ट्र

लगाया जाए 3 हफ्ते का लॉकडाउन

मुख्यमंत्री ने बुलाई कल सर्वदलीय बैठक

मुंबई/दि.९ – राज्य को कोरोना के कहर का सबसे ज्यादा सामना कर रहा है. यहां पर मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महामारी पर नियंत्रण को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें लॉकडाउन लगाए जाने को लेकर चर्चा की जा सकती है. वहीं राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने प्रदेश में लॉकडाउन लगाने की मांग की है.
राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने पूरे महाराष्ट्र में लॉकडाउन का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि हर दिन हम 50 से 60 हजार मामले देख रहे हैं. हमारे पास आज 5.31 लाख एक्टिल मामले हैं. अगर इस तरह से उतार-चढ़ाव जारी रहा, तो हमारे पास 10 लाख से ज्यादा केस हो जाएंगे.
उन्होंने कहा कि पहला विकल्प इस चेन को तोड़ना है, दूसरा भीड़ से बचना है और तीसरा यह है कि लोग खुद देखभाल करें. यदि हमें चेन को तोड़ना है, तो आधी दुकानों और प्रतिष्ठानों को खोले रखना संभव नहीं है. विपक्ष ने सोमवार से दुकानें खोलने का पक्ष लिया है. अब पुलिस का उपयोग कोरोवा से संबंधित कार्यों के लिए किया जा रहा है, दुकान खोल जाने पर उन पर लोड बढ़ेगा.
मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि आज मैंने चेन तोड़ने के लिए 3 हफ्ते का सख्त लॉकडाउन का सुझाव दिया है. अभी हमारे पास वीकंड लॉकडाउन है, लेकिन फिर भी हम सब्जी बाजारों में भीड़ देख रहे हैं. घरों में सब्जी और किराने का सामान देने का प्रावधान होना चाहिए. मैंने अपनी राय व्यक्त की है. मुझे लगता है कि इस निर्णय को जल्द से जल्द लेने की जरूरत है.

  • अगले हफ्ते 2 सरकारी छुट्टी

राज्य सरकार की ओर से कल बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में लॉकडाउन को लेकर चर्चा की जा सकती है. महाराष्ट्र में कल शनिवार और परसों रविवार को वीकंड लॉकडाउन लगाया गया है. अगले हफ्ते 2 सरकारी छुट्टियां 13 अप्रैल (मंगलवार, गुड़ी पड़वा, उगाड़ी), 14 अप्रैल (बुधवार, अंबेडकर जयंती) को है, इसलिए राज्य सरकार सार्वजनिक जीवन को डिस्टर्ब किए बिना चेन को तोड़ने के लिए सख्त लॉकडाउन का प्रस्ताव कर सकती है.
महाराष्ट्र वर्तमान में कोरोना महामारी से भारत का सबसे अधिक प्रभावित राज्य है. कल गुरुवार को राज्य में कोरोना के 56,286 नए मामले सामने आए. जबकि 376 मरीजों की मौत हो गई. इस तरह राज्य में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 57,028 हो गई है.

Related Articles

Back to top button