अमरावतीमहाराष्ट्र

वैट रजिस्ट्रेशन, लेट फीस और व्यवसाय कर में सुधार करें

अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स, विदर्भ टॅक्स प्रॅक्टिशनर असोसिएशन व अमरावती टॅक्स बार असोसिएशन की मांग

* विधायक सुलभा खोडके को सौंपा ज्ञापन
अमरावती/दि.16-जीएसटी 1 जुलाई 2017 से अस्तित्व में आने के बाद भी वैट में कुछ वस्तुएं रह गयी थी. जिसमे मुख्यतः पेट्रोलियम प्रॉडक्ट ,लिकर का समावेश है. पेट्रोल पंप डीलर व लिकर डीलर को कोई टैक्स की देयता नही रहती सिर्फ रेस्टॉरंट अँड बार वालो को लिकर बिक्री पर वॅट भरना होता है .किंतु पेट्रोल पंप डीलर लिकर शॉप को कोई कर देना नहीं रहने के बावजूद रजिस्ट्रेशन करने की अनिवार्यता रखी गई है.समूचे महाराष्ट्र के लिए व्हॅट रजिस्ट्रेशन का कार्य केवल मुंबई से ही हो रहा है .यहा संबंधित अधिकारी नही रहने से वैट रजिस्ट्रेशन मिलने में काफी विलंब होता है.इस बाबत एक नोडल ऑफिसर अमरावती में देने की मांग अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स, विदर्भ टैक्स प्रेक्टिशनर एसोसिएशन, टॅक्स बार असोसिएशन अमरावती ने विधायक सुलभा खोडके के पास रखी.
व्हॅट रिटर्न विलंब से भरने पर 5000 रुपये प्रति रिटर्न की लेट फी लगाई जाती है. महाराष्ट्र राज्य शासन ने हालांकि दो बार अभय योजना लाई थी.किंतु उस योजना में जुलाई 2017 के पहले विवादित कर, दंड, ब्याज और लेटफी को सम्मिलित किया गया था. अब यह मांग रखी गई की जुलाई 2017 से मार्च 2024 तक की कालावधि के लिए अभय योजना को घोषित किया जाए. व्यवसाय कर रजिस्ट्रेशन केस में भी विलंब से रिटर्न भरने पर रुपये 1000 प्रति रिटर्न लेट फी लगाई जाती है. कई रिटर्न में टैक्स की राशि मात्र दो सौ रुपये रहती है जब कि लेट फीस एक हजार रुपये वसूली जाती है. जो की न्याय संगत नही है .इसको भी अभय योजना में समावेश किया जाए. साथ ही व्यवसाय कर में वरिष्ठ नागरिकों की छूट की आयु सीमा 65 वर्ष से घटा कर 60 वर्ष करनी चाहिये ऐसी मांग भी रखी गई. इन सब बातों को विधायक सुलभा खोडके ने गंभीरता से लेते हुए आश्वस्त किया कि, इन सभी मुद्दों को राज्य के वित्तमंत्री अजित दादा पवार के समक्ष रखकर इसमें से उचित मार्ग निकालने हेतु पुरजोर प्रयास करूंगी.
विधायक खोडके को ज्ञापन देते समय विदर्भ टैक्स प्रेक्टिशनर एसोसिएशन नागपुर के अध्यक्ष एड जगदीश शर्मा, सदस्य सीए राजेश चांडक, अमरावती चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष विनोद कलंत्री, सहसचिव मनीष करवा, कैट के संघटन मंत्री शामभाई शर्मा, अमरावती टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए जितेंद्र खंडेलवाल, सचिव एड.अयाज खान, सीए गणेश अट्टल उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button