महाराष्ट्र

पटवारी भर्ती की सुधारित गुणवत्ता सूची घोषित

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भूमि अभिलेख विभाग की तरफ से 36 जिलो की सूची घोषित

पुणे/दि.14– पटवारी भर्ती परीक्षा के प्रश्नबाबत ली गई आपत्ति पर परीक्षा लेनेवाली टीसीएस कंपनी की तरफ से किए गए निवारण के विरोध में मुंबई उच्च न्यायालय की संभाजीनगर खंडपीठ में कुछ उमीदवारो ने गुहार लगाई थी. इस पर सुनवाई होने के बाद याचिकाकर्ता ने प्रस्तुत की शिकायत का निवारण करने का आदेश उच्च न्यायालय ने 13 फरवरी को दिए. इसके मुताबिक भूमि अभिलेख विभाग द्वारा 36 जिलो की जिलानिहाय सुधारित गुणवत्ता सूची घोषित की गई है.

पटवारी भर्ती के लिए टीसीएस कंपनी की तरफ से परीक्षा ली गई थी. यह परीक्षा कुल 57 सत्रो में 17 अगस्त 2023 से 14 सितंबर 2023 की कालावधि में ली गई. परीक्षा होने के बाद टीसीएस कंपनी द्वारा 28 सितंबर 2023 से 8 अक्तूबर की कालावधि में सवाल-जवाब बाबत प्राप्त आपत्ति का फिर पुनर्विलोकन किया गया. इसके मुताबिक टीसीएस कंपनी की तरफ से 79 प्रश्नों में सवाल-जवाब बाबत ली गई आपत्ति बराबर रहने की बात मान्य की गई. इसके मुताबिक अब प्रश्नोत्तर तालिका के कुल 219 सवालो के जवाब की सूची में बदलाव किया है. कुल 39 सवालों के पर्याय नए तरीके से दुरुस्त किए गए है. 180 सवालो के पूरे अंक उस सत्र के विद्यार्थियों को देने का निर्णय लिया गया. इसके मुताबिक उमीदवारों के ‘लॉग-ईन’ खाते में सुधार किया जा रहा है. प्रश्ननिहाय दुरुस्ती भूमि अभिलेख विभाग की वेबसाईट पर घोषित की है. 219 सवालों के बदलाव के मुताबिक गुणवत्ता सूची में बदलाव हुआ है. इसके मुताबिक 36 जिलो की जिलानिहाय सुधारित गुणवत्ता सूची घोषित की गई है. पटवारी भर्ती परीक्षा देनेवाले कुछ उमीदवारों के नतीजे रोककर रखे गए है. उसकी जिलानिहाय सूची भी घोषित की जाएगी, ऐसा प्रभारी राज्य परीक्षा समन्वयक तथा अपर जमाबंदी आयुक्त सरिता नरके ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है.

* गुणवत्ता सूची में कुछ बदलाव
इसके पूर्व आदिवासी बहुल न रहनेवाले 23 जिलो की गुणवत्ता सूची तैयार की गई थी. इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे है. लेकिन यह बदलाव 5 से 6 प्रतिशत से अधिक नहीं रहेगे.

Related Articles

Back to top button