महाराष्ट्र

अगस्त माह में बारिश ने ४४ वर्षों का रिकॉर्ड तोडा

देश में औसत से ९ फीसदी अधिक पानी बरसा

मुंबई – जून व जुलाई माह के दौरान कुछ हद तक पिछाडी पर रहनेवाली मौसमी बारिश ने अगस्त माह के दौरान झमाझम बरसते हुए पिछले ४४ वर्षों का रिकॉर्ड तोड दिया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक विगत ४४ वर्षों के दौरान अगस्त माह में देश में इतनी बारिश कभी नहीं हुई.

इस बार अगस्त माह के दौरान हुई झमाझम बारिश की वजह से देश के अधिकांश हिस्सों में बाढ सदृश्य हालात है. इस बार २८ अगस्त तक औसत से २५ फीसदी अधिक बारिश हुई है. इससे पहले वर्ष १९८३ में अगस्त माह के दौरान औसत से २३.८ फीसदी अधिक बारिश हुई थी. वहीं वर्ष १९७६ में औसत से २८.४ फीसदी अधिक पानी बरसा था. जबकि जारी वर्ष में अब तक औसत से ९ फीसदी अधिक बारिश हुई है. जिसमें बिहार, तेलंगना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू, गुजरात व गोवा में औसत से कुछ अधिक तथा सिक्कीम में औसत से काफी अधिक बारिश हुई है.

देश में सभी बांध लबालब

केंद्रीय जलआयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक २७ अगस्त तक देश के सभी बांधों में गत वर्ष की तुलना में शानदार जलसंग्रहण हो चुका है और विगत दस वर्षों के दौरान अगस्त माह में जलसंग्रहण की इतनी शानदार स्थिति कभी नहीं थी. इस बार जून में औसत से १७ फीसदी अधिक व जुलाई में औसत से १० फीसदी अधिक वर्षा हुई. वहीं अगस्त से सितंबर माह के दौरान औसत से १०४ फीसदी अधिक बारिश होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button