महाराष्ट्र

पिछले दो माह में प्राकृतिक आपदा से राज्य में 100 लोगों की मौत

322 पशु पक्षी भी मारे गये

* राहत एवं पुनर्वसन विभाग की रिपोर्ट
मुंबई/दि.1– राज्य में पिछले 2 माह में प्राकृतिक आपदाओं में 100 लोगों ने अपनी जान गवाई. वहीं 322 पशु-पक्षियों की भी मौत हुई. राज्य के राहत एवं पुनर्वसन विभाग द्वारा पिछले दो महिनों के आंकडे जारी किये गये है. राहत एवं पुनर्वसन विभाग का कहना है कि, अभी भी राज्य के कुछ जिलों में बाढ जैसे हालात बने हुए है. यहां पर सतर्कता और भी बढा दी गई है.
विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं में जैसे बिजली गिरना, भुस्खलन, पेडों का ढहना, बाढ तथा घरों के ढहने की वजह से मौतें हुई है. संपूर्ण राज्य में मुंबई शहर में पिछले 2 महिनों से सबसे ज्यादा 8 व्यक्तियों की प्राकृतिक आपदा के चलते मौत हुई है. वहीं कोंकण विभाग में कुल 22 लोगों और 30 पशु पक्षियों की मौत हुई है. इसके बाद औरंगाबाद विभाग के 21 लोगों ने अपनी जान गवाई, जबकि पुणे विभाग में 19 लोगों की मौत हुई है.

* कहां कितनी हुई मौत?
विभाग               मौत (व्यक्ति)        मौत (पशु पक्षी)
नागपुर                  16                       11
पुणे                      19                       14
नाशिक                 08                      149
छ. संभाजी नगर     21                       79
अमरावती             14                        39
कोंकण                22                        30

* जिला प्रशासन को हरसंभव मदद के निर्देश
राज्य के राहत एवं पुनर्वसन मंत्री अनिल पाटिल ने कहा कि, राज्य सरकार प्राकृतिक आपदाओं में फंसे हर व्यक्ति तक सहायता पहुंच रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को हरसंभव मदद के सख्त निर्देश दिये है. बाढग्रस्त जैसे इलाकों में बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ के साथ एसडीआरएफ, सेनाओं और नौसेना की मदद ली जा रही है.

Related Articles

Back to top button