महाराष्ट्र

ऑनलाइन एडमिशन के नाम पर टीचर ने बच्चों को लगाया 20 लाख का चूना

नामी कॉलेज की फर्जी ज़ूम आईडी बनाकर शुरू की क्लास

मुंबई/दि. 14 –  मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने एक ठग को गिरफ्तार किया है जो कोरोना काल का फायदा उठाकर ऑनलाइन एडमिशन के नाम पर ठगी करता था. इसने एडमिशन के नाम पर स्टूडेंट्स से लाखों रुपये की ठगी को अंजाम दिया. आरोपी एक नामी कॉलेज में पर्सनालिटी डेवलपमेंट व कैरियर गाइड्स की ट्रेनिंग देने वाला टीचर है. फर्जी तरीके से एडमिशन के साथ ये फर्जी ज़ूम आईडी बनाकर ऑन लाइन क्लासेस भी दिलवाया करता था.
कोरोना के इस महामारी में सब कुछ ऑनलाइन है खासतौर पर पिछले डेढ़ साल से पढ़ाई ऑनलाइन ही चल रही है. पढ़ाई के साथ साथ एडमिशन भी ऑनलाइन हो रहे हैं. बस इसी का फायदा उठाकर ठगबाज़ों की टोली भी एक्टिव है. मुंबई के ऐसे ही एक नामी मैनेजमेंट कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन देने के नाम पर लाखों रुपए ऐंठने वाले शख्स को मुंबई पुलिस के उत्तर विभाग साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है. इस शख्स का नाम सुशील पारसनाथ मिश्रा है जो एक बड़े कॉलेज में पर्सनालिटी डेवलपमेंट व कैरियर गाइड्स की ट्रेनिंग देने का काम करता था.

  • फर्जी ज़ूम आईडी बनाकर ऑनलाइन क्लासेस भी की शुरू

पेशे से शिक्षक ये ठकबाज़ अब तक मैनेजमेंट क्लासेस में एडमिशन दिलाने के नाम पर कई लोगों को ठग चुका है जिसमें से कुछ ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. साइबर सेल नार्थ रीजन कांदीवली के पीआई मंगेश देसाई ने बताया कि इसने न सिर्फ बड़े मैनेजमेंट कॉलेज का फर्जी मेल आईडी बनाकर एडमिशन होने की जानकारी दी, बल्कि फर्जी ज़ूम आईडी बनाकर ऑन लाइन क्लासेस भी शुरू की. इसकी धोखाधड़ी का खुलासा तब हुआ जब बोरीवली के रहने वाले एक सीनियर सिटीजन ने अपने बच्ची का मास्टर ऑफ मैनजमेंट स्टडी में एडमिशन के लिए आरोपी सुशील पारसनाथ मिश्रा को नौ लाख रुपये दिए थे.

  • कॉलेज की फर्जी ईमेल आईडी का कर रहा था इस्तेमाल

सुशील ने फर्जी ज़ूम आईडी बनाकर छात्रा की क्लासेस चालू की लेकिन 1 हफ्ते बाद बंद कर दी. उसके परिवार वालों ने जब सुशील से संपर्क किया तो सुशील ने न कोई जबाब दिया और न ही एडमिशन के लिए दिए हुए नौ लाख रुपये लौटाए. मामला तब और गहरा गया जब एडमिशन होने की पुष्टि के लिए आरोपी सुशील ने नामी कॉलेज का लोगों लगाकर फर्जी ईमेल आईडी के द्वारा एडमिशन हो जाने की बात कन्फर्म की. जिसके बाद पीड़ित परिवार ने कांदीवली पूर्व के उत्तर विभाग साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई.

  • 4 परिवारों से की 20 लाख की ठगी

अब तक की जांच में यह सामने आया है कि, सुशील मिश्रा ने मुंबई में रहने वाले 4 परिवार वालों से धोखाधड़ी की है. जिनके पास से करीब 20 लाख रुपये ठगे हैं. अब पुलिस इस जांच में जुट गई है कि आरोपी सुशील ठगी का ये काम कब से कर रहा था. इस ठगबाज़ी के रैकेट में और कितने लोग शामिल हैं साथ ही अब तक इसने और कितने लोगों को ठगी का शिकार बनाया है.

Related Articles

Back to top button