महाराष्ट्र

राज्य में कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना महामारी पर चर्चा

  • स्वास्थ्य विभाग व्दारा मंत्रिमंडल के सामने कोरोना स्थिति की रिपोर्ट पेश

मुंबई/ दि. 19 – राज्य सरकार ने दावा किया है कि कोरोना महामारी से निपटने के विभिन्न उपायों और नागरिकों को सहयोग से महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में आ गई है. बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना महामारी पर चर्चा हुई. स्वास्थ्य विभाग ने मंत्रिमंडल के सामने कोरोना की स्थिति को लेकर प्रेजेंटेशन दिया.
मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में फिलहाल नंदूरबार जिले में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं हैं. राज्य में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 2.44 प्रतिशत है. पिछले कुछ दिनों में कोल्हापुर और रत्नागिरी शहर में मरीजों की संख्या बढना चिंताजनक थी. हालांकि राहत की बात यह है कि इन दोनों जिलों का औसत साप्ताहिक संक्रमण दर राज्य के साप्ताहिक संक्रमण दर 2.44 की तुलना में कम हुआ है.

  • छह जिलों में 10 से कम मरीज

राज्य के छह जिलों में कोरोना के 10 से कम एक्टीव मरीज मिले हैं. जिसमें वाशिम, यवतमाल, भंडारा, वर्धा, गोंदिया और धुलिया जिले का समावेश है.

  • आठ जिलों में 100 से कम मरीज

राज्य के आठ जिलों में कोरोना के 100 से कम एक्टीव मरीज हैं. इन जिलों में अमरावती, अकोला, बुलढाणा, चंद्रपुर, गडचिरोली, नांदेड, परभणी और हिंगोली आदि जिलों का समावेश है.

  • सात जिलों में ज्यादा मरीज

राज्य के सात जिलों में हाल की घडी में कोरोना के ज्यादा मरीज हैं. जिसमें सातारा, सांगली, अहमदनगर, पुणे, उस्मानाबाद, सोलापुर, और सिंधुदुर्ग का समावेश है.

  • 17 अगस्त तक राज्य में कोरोना की स्थिति

कोरोना से संक्रमित कुल मरीज              64,1,213
कोरोना से ठिक हुए मरीज                    62,1,168
कोरोना से मौत                                  1,35,255
कोरोना के एक्टीव मरीज                        61,306
मरीजों के ठिक होने का दर                     96.87%

  • 1.33 करोड लोगों को टीकाकरण पूरा

राज्य में अभी तक 5 करोड 7 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. राज्य में 1 करोड 33 लाख 7 हजार नागरिकोें ने कोरोना के दोनों टीके लगाए है. यह देश में सबसे अधिक उपलब्धी है. जबकि राज्य में 45 साल से अधिक आयुगुट वाले 50 प्रतिशत नागरिकों को कम से कम एक डोज दिया गया है. 18 से 44 आयुगुट वाले करीब 25 प्रतिशत नागरिकों को कोरोना का कम से कम एक टीका लगाया गया है.

Related Articles

Back to top button