महाराष्ट्र

बढती गर्मी बन रही धोखादायक

राज्य के उष्माघात के कई मरीज

पुणे/दि.10– राज्य में गर्मी की तीव्रता बढने के कारण उष्माघात के मरीज बढने लगे है. इस बार गर्मी में अभी तक उष्माघात के 202 मरीज दर्ज किए गए है. राज्य में सर्वाधिक 23 मरीज नाशिक जिले में दर्ज हुए है. पुणे में भी सात मरीज मिले है. आगामी काल में मरीजों की संख्या और भी बढ सकती है, ऐसा अंदाज स्वास्थ विभाग ने लगाया है.

राज्य में 1 मार्च से 5 मई के बीच उष्माघात के 202 मरीज दर्ज हुए है. वही सबसे ज्यादा मरीज नाशिक में 23 होने की बात सामने आयी है. इसी तरह बुलढाना 21, जालना व धुले में 20, सोलापूर 18 व सिंधुदुर्ग 10 ऐसी मरीजों की संख्या है. राज्य में इस बार उष्माघात से मृत्यू होने की जानकारी नहीं है. राज्य में विगत वर्ष 1 मार्च से 31 जुलाई इस कलावधी में उष्माघात से 22 लोगों की मृत्यू हुई थी. इसमें सबसे ज्यादा 13 मृत्यू औरंगाबाद जिले में हुई थी. ऐसी जानकारी स्वास्थ विभाग ने दी है.

राज्य में उष्माघात के मरीज बढने के स्वास्थ विभाग ने सभी जिला स्वास्थ अधिकारी, जिला शल्य चिकित्सक व महापालिका के वैद्यकीय अधिकारी को उपाययोजना करने के निर्देश दिए है. उष्णता से संबंध रखने वाली बिमारी बढने की आशंका रहने के स्वास्थ व्यवस्था के बारे में उपचार का नियोजन करने के निर्देश किए है. इस बिमारी पर दवाईयों का पूर्व संग्रहण अस्पताल में रखने कहा गया.

उष्माघात के कारण होने वाली तकलीफ
मानवी शरीर सर्वसाधरण तापमान 36.4 से 37.2 डिग्री सेल्सियस रहती है. बाहर अथवा घर का तापमान अचानक बढने से उष्णता से संबंधित बिमारी होती है. उसी में शरीर पर लाल चट्टे उठते है. हाथ, पैर व एडी तक सूजन आती है. स्नायू दुखना, चक्कर आना व उष्माघात जैसे तकलीफ होती है. उष्माघात के कारण हृदयविकार सहित श्वसन विकार व मूत्रपिंड को धोखा निर्माण होता है.

सर्वाधिक मरीज वाले जिले

नाशिक – 23
बुलढाना – 21
जालना- 20
धुले – 20
सोलापूर – 18
सिंधुदुर्ग – 10

Related Articles

Back to top button