महाराष्ट्र

कृषि कानून के विरोध में कल भारत बंद

ऑल इंडिया किसान संघर्ष को ऑर्डिनेशन कमिटी का आह्वान

नई दिल्ली/दि.7 – कृषि कानून के विरोध में ऑल इंडिया किसान संघर्ष को ऑर्डिनेशन कमिटी ने कल मंगलवार, 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है. उत्तरप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, उत्तराखंड, चंडीगढ, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडू के किसानों ने इस बंद का समर्थन किया है.
इस भारत बंद का प्रमुख विपक्षी राजनीतिक दल कांग्रेस समेत 11 दलों ने समर्थन किया है. इन दलों के नेताओं ने 9 दिसंबर को शाम 5 बजे राष्ट्रपति से मिलने के लिए वक्त भी मांगा है. इतना ही नहीं तो 10 ट्रेड यूनियनों ने भी इस बंद को समर्थन दिया है. ऑलिंपिक मेडलिस्ट बॉक्सर जितेंदर सिंह ने भी इस आंदोलन का समर्थन किया है. जितेंदर सिंह ने कहा कि काननू वापस नहीं लिये जाएंगे तो मैं राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार वापस कर दूंगा. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि मैं नहीं मानता असली किसान, जो अपने खेतों में काम कर रहे है वे इस कानून के बारे में चिंतित हैं. कुछ राजनीतिक लोग आग में घी डालने का काम कर रहे है, किसान नए कानून के समर्थन में ही है.
निहालगढ निवासी किसान नेता बलदेव सिंह ने रविवार को कहा कि 8 दिसंबर की सुबह से शाम तक भारत बंद रहेगा. दोपहर 3 बजे तक चक्का जाम होगा. एम्बुलेंस और शादियों वाले वाहनों के लिए रास्ते खुले रहेंगे. मुंबई में अकाली दल के नेता महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे से मिले. मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने इस आंदोलन का समर्थन किया है. दो सप्ताह बाद दिल्ली में होने जा रही बैठक में भी वे सम्मिलित होंगे.

Related Articles

Back to top button