महाराष्ट्र

सातवे वेतन आयोग की बकाया रकम देने का निर्णय लिया

सरकारी कर्मचारियों को बकाया की दूसरे हफ्ते की रकम अगस्त के वेतन के साथ दी जायेगी.

मुंबई/दि.१ – राज्य शासन के कर्मचारियों के लिए ठाकरे सरकार ने खुशखबर दी है. वेतनधारक और निवृत्ति वेतनधारको को सातवा वेतन आयोग की बकाया के दूसरे हफ्ते की रकम देने का निर्णय लिया है. इस संबंध में शासन निर्णय बुधवार को निकाला है.
७ वां वेतन आयोग की बकाया २०१९-२० से अगले ५ वर्ष में समान हफ्ते में कर्मचारियों का भविष्य निर्वाह निधि के खाते में और सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को भविष्य निर्वाह निधि के खाते में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नगद रकम अदा करने का निर्णय २०१९ में लिया था. उस नुसार २०१९ में पहला हफ्ता दिया. २०२० में कोरोना के कारण राज्य की आय घटने से दूसरे हफ्ते का वितरण एक वर्ष आगे धकेला था. किंतु आज भी कोरोना की स्थिति नियंत्रण में न आने से राज्य ने केवल दूसरा हफ्ता देने का निर्णय लिया है.
निवृत्ति वेतन धारको को बकाया की दूसरे हफ्ते की रकम जुलाई की पेंशन के साथ नगद दी जायेगी. राज्य सरकारी कर्मचारियों को बकाया की दूसरे हफ्ते की रकम अगस्त के वेतन के साथ बराबर दी जायेगी.
जिला परिषद अनुदानित शाला तथा अन्य अनुदानित संस्था में कर्मचारियों को दूसरे हफ्ते की बकाया रकम सितंबर माह के वेतन में दी जायेगी. ऐसा वित्त विभाग ने निकाले शासन आदेश में कहा है.
दूसरे हफ्ते की बकाया रकम पर १ जुलाई २०२० से ब्याज जमा किया जायेगा. किंतु भविष्य निर्वाह निधि के खाते में जमा रकम ३० जून २०२२ तक नहीं निकाली जायेगी. तीसरे हफ्ते की रकम प्रदान करने के संबंध में स्वतंत्र रूप से आदेश निकाले जायेंगे.

Related Articles

Back to top button