महाराष्ट्र

जीन्स टी-शर्ट ऑफिस में बैन

मुंबई/12 – अब सरकारी कर्मचरियों के लिए एक ड्रेस कोड लागू किया गया है. अब सरकारी कार्यालयों में जीन्स और टी शर्ट पर पाबंदी लगने जा रही है. राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में कैसे और कौन से कपडे पहनने हैं. इस बारे में निर्देश जारी किये है. कार्यालय में काम करनेवाले अधिकांश अधिकारी और कर्मचारी ऐसे कपडे पहनते है जिससे लोगों के दिमाग में सरकारी कर्मचारियों की छवि धूमिल होती है.जबकि सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अच्छा व्यवहार करें और अच्छा व्यक्तित्व रखें. ऐसी स्थिति में यदि अधिकारी और कर्मचारियों का ड्रेस कोड अभद्र कलंकित और अस्वच्छ है, तो इससे उनके संपूर्ण प्रदर्शन पर अप्रत्यक्ष प्रभाव पडता है. राज्य सरकार ने मत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ साथ सभी सरकारी कार्यालयों को अपने हर दिन के कपडे पहनने और व्यवहार करने के तरीके पर निर्देेेश जारी किए है.

यह है निर्देश

  • रंगीन नक्काशी/ चित्रों के साथ गहरे रंग के कपडे न पहनें. साथ ही सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालय में जींस की टी शर्ट नहीं पहननी चाहिए.
  • खादी को बढावा देने के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियो को सप्ताह में एक बार (शुक्रवार) को खादी पहननी चाहिए.
  • महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालय में चप्पल, सैंडल, जूते का यथासंभव उपयोग करना चाहिए और पुरूष अधिकारियों को जूते, सैंडल का उपयोग करना चाहिए.
  • कार्यालय में चप्पल का उपयोग नही किया जाना चाहिए.
  • सभी अधिकारियों और कर्मचारियों द्बारा पहनी जानेवाली पोशाक साफ-सुथरी होनी चाहिए. उदाहरण के लिए महिला कर्मचारियों को साडी, सलवार/चुडीदार कुर्ता, ट्राउजर पेंट और कुर्ता या शर्ट पहनना चाहिए और साथ ही आवश्यक हो तो दुपट्टा पुरूष कर्मचारियों को शर्ट, पैंट/पतलून जैसी पोशाक चाहिए.
  • इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए की पहनी गई पोशाक साफ और सुव्यवस्थित हो.

Related Articles

Back to top button