महाराष्ट्रमुख्य समाचार

पुणे में मिला ‘झिका’ वायरस का मरीज

स्वास्थ्य महकमा हुआ सतर्क

पुणे./दि.2 – इस समय पुणे सहित पूरे महाराष्ट्र के लिए एक चिंताजनक खबर सामने आई है. जिसके मुताबिक पुणे शहर में झिका वायरस से संक्रमित मरीज पाया गया है. यह मरीज विगत 16 नवंबर को पुणे के जहागीर अस्पताल में सर्दी-खांसी, जोडो का दर्द व थकान आदि वजहों के चलते वैद्यकीय सलाह के लिए आया था. जिसके ब्लड सैंपल को एक निजी प्रयोगशाला में जांच हेतु भिजवाया गया था और अब रिपोर्ट के मुताबिक इस 67 वर्षीय मरीज में झिका वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखाई दिये है.
इस खबर के सामने आते ही स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है और संबंधित मरीज के घर में रहने वाले अन्य सदस्यों की भी स्वास्थ्य जांच की गई है. लेकिन इसमें से कोई भी व्यक्ति झिका संदेहित या संक्रमित नहीं पाया गया. इसके साथ ही मरीज का निवासस्थान रहने वाले परिसर के प्रत्येक घर में स्वास्थ्य सर्वेक्षण करते हुए कीटनाशक दवाईयों का छिडकाव किया गया है.
पता चला है कि, यह मरीज मुलत: नासिक जिले का निवासी है और 22 अक्तूबर को सुरत गया था. जहां से 6 नवंबर को पुणे के बावधन परिसर में आया. ऐसे में बावधन परिसर सहित पुणे शहर के विभिन्न इलाकों में स्वास्थ्य सर्वेक्षण व कीटनाशक दवाओं का छिडकाव किया जा रहा है, ताकि एडीस प्रजाति के मच्छरों के प्रादूर्भाव को रोका जा सके.

Related Articles

Back to top button