महाराष्ट्र

जोकर।! यह हंसता नहीं है बल्कि रुलाता है; महाराष्ट्र साइबर सेल से चेतावनी

जोकर नाम के एक नए ऐप ने बाजार में धूम मचा दी है। यह ऐप आपके मोबाइल से निजी डेटा चुरा रहा है। इससे कई लोगों पर भारी असर पड़ा है। महाराष्ट्र साइबर सेल ने इससे सावधान रहने की चेतावनी दी है।

मुंबई: जोकर नाम सुनते ही आप मुस्कुरा सकते हैं। लेकिन, एक मसखरा है जो लोगों को रुला रहा है। जोकर नामक एक ऐप बनाया गया है, जो आपके मोबाइल में एंड्रॉइड ऐप पर हमला कर रहा है और आपके बैंक खाते की जानकारी चुरा रहा है। यह आपके निजी डेटा को भी चुराता है। साइबर विभाग ने नागरिकों से सतर्क रहने और उचित सावधानी बरतने की अपील की है।

साइबर धोखाधड़ी करने वाले दिन-प्रतिदिन दो कदम आगे बढ़ रहे हैं और फाइबर अपराध कर रहे हैं। जोकर नामक वायरस अब आपके मोबाइल में घुसपैठ कर सकता है और आपकी जानकारी के बिना, आपका डेटा और आपका बैंक खाता कहीं दूर बैठे हैकर तक आसानी से पहुंच सकता है और आपको कोई पता नहीं है। जोकर वायरस ग्यारह Android अनुप्रयोगों के माध्यम से आपके मोबाइल में आ सकता है।

किसी भी अपरिचित एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें
जब हम इन ग्यारह एंड्रॉइड ऐप को डाउनलोड करते हैं। जोकर वायरस, जो पहले से ही उनमें मौजूद है, आपके मोबाइल में घुसपैठ करता है और आपके मोबाइल में महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचता है। नतीजतन, मोबाइल या नेट बैंकिंग के माध्यम से किए गए सभी लेनदेन की जानकारी लीक हो सकती है। जिससे बड़े वित्तीय नुकसान होने की संभावना है। इसलिए कहीं भी ऐप डाउनलोड करते समय, एक बार जांच लें और किसी अज्ञात नंबर से संदेश या लिंक और मेल पर क्लिक न करें, साइबर विशेषज्ञ अंकुर पुराणिक ये सलाह देते हैं।

महाराष्ट्र साइबर सेल से चेतावनी
11 ऐप जिसके जरिए यह जोकर वायरस आपके मोबाइल को संक्रमित करता है। उन एप्लिकेशन को Google ने Play Store से हटा दिया है। महाराष्ट्र साइबर सेल के आईजी यासवी यादव ने भी लोगों को सलाह दी है कि वे अपने बैंक खातों की जांच करते रहें, क्योंकि वे वायरस के हमले से ज्यादा डरते हैं। अगर इस तरीके से किसी को धोखा दिया गया है, तो उन्हें तुरंत साइबर सेल से संपर्क करना चाहिए और शिकायत दर्ज करनी चाहिए, यासवी यादव ने कहा।

मोबाइल पर सब कुछ आसानी से उपलब्ध है। खरीदारी से लेकर वित्तीय लेनदेन तक। इसलिए इन साइबर हैकर्स द्वारा नए प्रकार के ऑनलाइन धोखाधड़ी की खोज की जा रही है। जोकर वायरस उनमें से एक है, जिसके बारे में हमें जागरूक होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button