महाराष्ट्र

कोविड सेंटर दत्तक लिया जाये

सीएम ठाकरे का निजी अस्पताल संचालकों को आवाहन

मुंबई/दि.१० – कोरोना जांच के दौरान टीकाकरण सुविधा उपलब्ध कराने व बेहतरीन मरीज सेवा देने में महाराष्ट्र राज्य नंबर-1 बन चुका है. महाराष्ट्र जब एकजुट होता है तो हर चुनौतियों को पार कर सकता है. कोरोना के खिलाफ मिलजुलकर लड़ना है. इस आशय का आवाहन सीएम उध्दव ठाकरे ने राज्य के सभी निजी अस्पतालों के संचालक, विशेषज्ञ डॉक्टरों से किया है. जम्बो कोविड सेंटर निजी अस्पतालों ने दत्तक लेना चाहिए. यह अनुरोध उन्होंने किया.
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री ने सभी फेमस निजी अस्पतालों के संचालकों व चिकित्सकों से वीडियो कान्फसरिंग के जरिए ऑनलाइन संवाद साधा. इस समय स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, वैद्यकीय शिक्षा मंत्री अमित देशमुख, मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, मुंबई मनपा आयुक्त आइएस चहल आदि शामिल हुए. कोरोना का कठिन दौर में निजी अस्पतालों में अपनी सुविधाएं बढ़ाकर मरीजों को राहत देनी चाहिए. राज्य सरकार ने जम्बो कोविड सेंटर स्थापित किये हैं. इनमें से कुछ निजी अस्पताल दत्तक लेने चाहिए. जिन सेंटरों में निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने भेंट दी तो इलाज में आसानी होगी और लोगों के मन में सेंटर को लेकर जो भावनाएं निर्माण हुई है, वह दूर होगी.

  • बेड बढ़ाने का किया आवाहन

कोरोना महामारी के उपचार हेतु निजी अस्पतालों का अमूल्य योगदान है. अब हालातों को देखते हुए मिशन मोड पर काम करने की जरुरत राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों के 80 फीसदी बेड अपने कब्जे में लिये है. इसके अलावा अतिरिक्त बेड की सुविधा भी की जाये. जिला अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाते हुए जिले में डेश बोर्ड होना चाहिए और इसके माध्यम से बेड की उपलब्धता दिखाई देनी चाहिए. निजी अस्पतालों ने रेमेडेसिविर उपयोग संभलकर करना चाहिए. लक्षण नहीं पाये जाने वाले मरीजों को इसका लाभ नहीं देने का आवाहन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने किया है.

  • सेवानिवृत्त डॉक्टर्स व परिचारिकाओं को फिर से सेवा में लें

वैद्यकीय शिक्षामंत्री अमित देशमुख ने कहा कि उपचार की सुविधा बढ़ाते समय मनुष्य संसाधन की कमी भरकर निकालने के लिये जो डॉक्टर्स व परिचारिका सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उन्हें आगामी 6 माह के लिये सेवा में वापस लिया जाये, जिससे अनुभवी मनुष्य बल उपलब्ध होगा. निजी अस्पतालों को इस काल में आयसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड का विस्तार करना चाहिए. राज्य में 20 से 25 वैद्यकीय महाविद्यालय के अस्पताल है, जहां संभव हो सके वहां तुरंत वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन बेड विस्तार का काम लेने की घोषणा भी देशमुख ने इस समय दी.

Related Articles

Back to top button