महाराष्ट्र

ओबीसी कोटे से मराठाओं को आरक्षण देने कुणबी सेना का विरोध

ओबीसी आरक्षण को न छेडते हुए आरक्षण देने की मांग

मुंबई/दि.6– जालना जिले के आंतरवाली सराटी में मराठा समाज को आरक्षण मिलने की मांग को लेकर आंदोलन शुरु है. यहां हुए लाठी चार्ज के कारण संपूर्ण राज्य का मराठा समाज आक्रामक हो गया है. आंतरवाली सराटी के आंदोलकों ने मराठा समाज को कुणबी जाति प्रमाणपत्र देने की मांग की है. अब इस मांग का विरोध हो रहा है. मराठा समाज को आरक्षण देने का हमारा कोई भी विरोध नहीं है, लेकिन इसके लिए ओबीसी आरक्षण को छेडा न जाए. अन्यथा कुणबी समाज विरोध करेगा, ऐसा कुणबी सेना प्रमुख विश्वनाथ पाटिल ने कहा है. उन्होंने ओबीसी आरक्षण को न छेडते हुए मराठा समाज को आरक्षण देने की मांग की है अन्यथा आंदोलन करने की भी चेतावनी दी है.
कुणबी सेना प्रमुख विश्वनाथ पाटिल ने कहा है कि, वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य में मराठा आरक्षण को लेकर मामला गरमाया हुआ है. इस विवाद में ओबीसी आरक्षण को छेडने का प्रयास शुरु हुआ है. राज्य के विपक्ष नेता विजय वडेट्टीवार ने मराठा समाज को कुणबी प्रमाणपत्र देकर ओबीसी में आरक्षण देने कहा है. हम कुणबी सेना की तरफ से इसका कडा निषेध करते हैैं, ऐसा पाटिल ने कहा है. ओबीसी समूह की 300 से अधिक जाति है. इसमें कुणबी समाज को न्याय नहीं मिलता. पेसा जैसे कानून के कारण पहले ही हमारा आरक्षण शून्य पर आ गया है. इस कारण मराठा समाज को आरक्षण यह कुणबी प्रमाणपत्र पर, ओबीसी कोटे से दिया जाता होता तो, कुणबी सेना सडकों पर उतरे बिना नहीं रहेगी, ऐसी चेतावनी भी विश्वनाथ पाटिल ने दी.

* आरक्षण की मर्यादा बढाना पडेगा-शरद पवार
राकांपा के अध्यक्ष शरद पवार ने भी मराठा समाज को आरक्षण देना रहा तो, आरक्षण की मार्यादा बढानी पडेगी, ऐसा जलगांव में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा था. आरक्षण की 50 प्रतिशत मर्यादा शिथिल किए बिना मराठा समाज को आरक्षण देना संभव नहीं है, ऐसा भी पवार ने कहा था. आरक्षण की शर्त शिथिल करने के लिए केंद्र सरकार व्दारा प्रयास किए जाने की मांग भी शरद पवार ने की है.

 

Related Articles

Back to top button