महाराष्ट्र

राज्य के मुख्य सचिव की दौड में कुंटे सबसे आगे

पूर्व बीएमसी कमिश्नर परदेशी भी दांवेदार

  • दोनो ही 1085 बैच के आईएएस अधिकारी है

मुंबई/दि.26 – महाराष्ट्र सरकार में मुख्य सचिव पद को हासिल करने की दौड में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) सीताराम कुंटे सबसे आगे चल रहे है. इसके अलावा स्विजरलैंड के जिनेवा से लौट पूर्व बीमएसी कमिशनर प्रवीण परदेशी को भी दावेदार माना जा रहा है. हांकि इस पद पर कुंटे की नियुक्ति तय मानी जा रही है. सूत्रो के मुताबिक प्रवीण परदेशी की पूर्व मुख्य सचिव अजोय मेहता के साथ पटरी नहीं बैठती है.
पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान मेहता और परदेशी के बीच समन्वय को लेकर परदेशी को बीएमसी कमिशनर से हटाकर उनकी जगह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी आईएस अधिकारी इकबाल सिंह चहल को नियुक्त कर दिया गया था. इस वजह से नाराज परदेशी में पिछले साल अगस्त में स्विजरलैंड के जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान में एक वैश्विक कार्यक्रम समन्वयक के रुप में जिम्मेदारी संभाली थी. हालांकि, परदेशी हाल ही में राज्य सेवाओं में शामिल हो गए है.

संजय कुमार की एमइआरसी अध्यक्ष पद पर नजर

खास बात यह है कि कुंटे और परदेशी दोनो साल 1985 बैच के आइएमएस अधिकारी है. मुख्य सचिव पद से रिटायर होने के बाद अजोय मेहता सीएम ठाकरे के मुख्य सलाहगार बन गए थे. वहीं अब उन्हें माहारेरा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. माना जा रहा है कि सचिव की नियुक्ति में मेहता परदेशी के साथ अपनी पुरानी खुन्नस निकाल सकते है. ऐसे में इस पदपर नियुक्ति को लेकर कुंटे के रास्ते का कांटा निकल सकता है. वर्तमान में मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे संजय कुमार 28 फरवरी को रिटायर हो जाएगें. यदि कुंटे या परदेशी में से किसी एक को मुख्य सचिव नियुक्त किया गया तो उन्हें सिर्फ 9 महीने का कार्यकाल मिलेगा क्योंकि दोनो अधिकारी 30 नवंबर 2021 को रिटायर हो जाएगें. सूत्रों के मुताबिक 28 फरवरी को मुख्य सचिव पद से रिटायर हो रहे संजय कुमार की नजर महाराष्ट्र विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष पद पर है.

Related Articles

Back to top button