महाराष्ट्र

बुलेट ट्रेन प्रकल्प के लिए भूमि अधिग्रहण पूर्ण

मुंबई/दि.12– मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रकल्प का काम दोनों राज्यों में तेजी से शुरु है. दोनों राज्य की जमीन अधिग्रहण 99.95 प्रतिशत पूर्ण होने की जानकारी नैशनल हाईस्पीड रेल कार्पोरेशन लिमिटेड ने दी है.

एनएचआरसीएल व्दारा दी गई जानकारी के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रकल्प के लिए कुल 99.95 प्रतिशत भूसंपादन पूर्ण हुआ है. इसमें से गुजरात में शतप्रतिशत भूसंपादन हुआ है. जबकि महाराष्ट्र में 99.83 प्रतिशत भूसंपादन पूर्ण हुआ है. प्रकल्प के लिए कुल 1389.49 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है. इसमें से गुजरात राज्य में 951.14 हेक्टेयर, दादर-नगर हवेली में 60.90 हेक्टेयर तथा महाराष्ट्र में 419.71 हेक्टयर जमीन का अधिग्रहण पूर्ण हुआ है. शेष 0.27 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण बाबत प्रक्रिया शुरु है. जल्द ही यह जमीन प्रकल्प के लिए मिलेगी. महाराष्ट्र के ठाणे डिपो के काम के लिए बडी मशनरी जाने के लिए लगने वाले एक अप्रोज मार्ग की आवश्यकता है. इस मार्ग के लिए लगने वाली जमीन के अधिग्रहण बाबत अधिसूचना जारी है. जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण होने की जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है.

* अनेक काम पूर्ण
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रकल्प का काम प्रगतिपथ पर है. मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स के स्टेशन का काम शुरु हुआ है तथा इस मार्ग के एकमात्र भूमिगत मार्ग का काम मुंबई में बीकेसी में शुरु हुआ है. हाल ही में सबसे बडा स्टील ब्रीज निर्माण कर प्रकल्प का महत्वपूर्ण चरण पूर्ण हुआ है. एक सुरंग का काम भी पूर्ण हो गया है. भारत में समुद्र में पहली सुरंग इस रेलमार्ग के लिए निर्मित की जानेवाली है. जो बीकेसी से शिल फाटा के दौरान ठाणे खाडी से निर्मित की जानेवाली है.

Related Articles

Back to top button