महाराष्ट्र

वाहन चलाने के लिए अब घर बैठे मिलेगा लर्निंग लाइसेंस

मुंबई/दि.15 – प्रदेश में वाहन चलाने के लिए अब घर बैठे ऑनलाईन लर्निंग लाइसेंस मिल सकेगा. इसके लिए अब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की जरूरत नहीं पडेगी. इसके साथ ही वाहन डीलर मोटर साइकिल और कार का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.
मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने सोमवार को सारथी 4.0 अद्यतन प्रणाली के तहत आधार क्रमांक से संलग्न ऑनलाईन लर्निंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रणाली का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि लर्निंग लाइसेंस और नई निजी मोटर साइकिल व चार पहिया वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए वितरकों के माध्यम से ऑनलाइन सुविधा देकर परिवहन विभाग ने जनहित का एक महत्वाकांक्षी कदम उठाया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में सरकारी विभागों की अधिक से अधिक सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए ई गवर्नेस आधारित नई कार्यपध्दति अपनाई जाए.

anil_parab-amravati-mandal

दलालों से मिलेगा छुटकारा: परब

परिवहन मंत्री अनिल परब ने कहा कि लर्निंग लाइसेंस दिलाने के नाम पर लोगों को दलाल अपने चंगुल में फंसा लेते थे. कई लोग इससे वंचित रह जाते थे. आवेदको को चार से पाच महिने तक प्रतीक्षा करनी पड रही थी. लेकिन अब ऑनलाईन सुविधा से लर्निंग लाइसेंस हासिल करने में आसानी होगी. परब ने बताया कि परिवहन विभाग की ओर से जनहित की 85 सेवाएं ऑनलाईन उपलब्ध कराई जा रही है.

वाहन जांच के लिए आरटीओ जाने की जरूरत नहीं

परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह ने कहा कि लर्निंग लाइसेंस के लिए अब आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पडेगी. उन्होंने कहा कि नए पंजीयन के लिए पहले वाहनों की जांच मोटर वाहन निरीक्षक के माध्यम से की जाती थी. अब इसे खत्म कर दिया गया है. नगर वाहनों का वितरक के स्तर पर तत्काल पंजीयन हो सकेगा. वाहन वितरको के माध्यम से सभी कागजात डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (डीएससी) का उपयोग कर ई हस्ताक्षर पध्दति से तैयार किए जाएंगे. इससे आरटीओ में वाहन और कागजात जमा कराने की आवश्यकता नहीं पडेगी. वाहन वितरको की ओर से टैक्स और शुल्क भरने पर वाहन क्रमांक जारी होगा.

Related Articles

Back to top button