महाराष्ट्र

शीतकाल में संक्रमण के बढने की संभावना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने जतायी आशंका

नई दिल्ली/दि.१२ – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को सोशल मीडिया पर संडे संवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि, आनेवाले समय में बडे पैमाने पर पर्व एवं त्यौहार पड रहे है. साथ ही ठंडी का मौसम भी आ रहा है. ऐसे समय किसी भी तरह की लापरवाही से काफी बडा नुकसान हो सकता है और ठंडे वातावरण में कोरोना संक्रमण का खतरा बढने की पूरी संभावना है. अत: सभी ने सतर्क व सावधान रहना चाहिए.
उन्होंने कहा कि, इस समय अलग-अलग तीन चरणों में वैक्सीन का परिक्षण चल रहा है. लेकिन फिलहाल इसके परिणाम सामने नहीं आये. ऐसे में सरकार ने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन प्रयोग को अनुमति नहीं दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक कोविड वायरस सीधे श्वसन प्रणाली पर हमला करता है और ठंडे मौसम में इस बीमारी का प्रभाव बढ सकता है. ऐसे में यदि ठंडे वातावरणवाले समय सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की भीड-भाड बढती है, तो इस बीमारी का संक्रमण और भी अधिक फैलने की संभावना है. अत: सभी को ठंड के मौसम में सतर्क व सावधान रहना होगा.

संक्रमितों की संख्या ने पार किया ७० लाख का स्तर

– ७४ हजार ११८ नये संक्रमित मरीज मिले देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार यद्यपि मंद हुई है, लेकिन बावजूद इसके अभी बडे पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा रहे है. गत रोज २४ घंटों के दौरान समूचे देश में कोरोना के ७४ हजार ९१८ नये संक्रमित मरीज पाये गये और ९१८ मरीजों की मौत हुई. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ने ७० लाख के स्तर को पार कर लिया है.

Related Articles

Back to top button