महाराष्ट्र

1 जून से 4 फेज में लॉकडाउन की पाबंदिया हटाई जाएंगी

रेड जोन वाले 14 जिलों में फिलहाल छूट नहीं मिलेगी

मुंबई/दि. 25 – संक्रमण के बढ़ते मामलों पर कंट्रोल कर महाराष्ट्र एक बार फिर से अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है. राज्य में 1 जून से अलग-अलग फेज में अनलॉक किया जाएगा. यह जानकारी राज्य के राहत एवं पुनर्वासन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दी है. उन्होंने कहा कि अगले चार दिनों के भीतर राज्य में लॉकडाउन में ढिलाई के मुद्दे पर फैसला लिया जाएगा.

  • राज्य को 4 फेज में अनलॉक करने की तैयारी

  1. पहले और दूसरे चरण में किराना दुकानों को खोलने की इजाजत दी जा सकती है.
  2. तीसरे चरण में होटल, रेस्टोरेंट, बार और शराब की दुकानों को खोलने की मंजूरी दी जा सकती है.
  3. चौथे फेज में लोकल सेवा और धार्मिक स्थलों को खोलने की मंजूरी दी जा सकती है.
  4. इसके अलावा जिन जिलों में लॉकडाउन या कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं, वहां पर हालात को देखकर फैसला लिया जाएगा.
  • रेड जोन में शामिल जिलों को नहीं मिलेगी छूट

वडेट्टीवार ने बताया कि राज्य में अभी 14 जिले रेड जोन में हैं, इसलिए इन जिलों को छोड़ बाकी जिलों में ही कड़ी पाबंदियों में छूट दी जाएगी. रेड जोन वाले 14 जिलों में बुलढाणा, रत्नागिरी, सांगली, यवतमाल, सिंधुदुर्ग, अमरावती, सोलापुर, अकोला, सातारा, वाशिम, बीड, गढ़चिरोली, अहमदनगर और उस्मानाबाद शामिल हैं. महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है. सोमवार को राज्य में 22 हजार 122 नए मरीज मिले हैं. 19 मई के बाद से राज्य में लगातार संक्रमितों का आंकड़ा कम हो रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 42 हजार 320 लोग ठीक रिकवर हुए हैं। राज्य का रिकवरी रेट 92.51% पहुंच गया है। सोमवार को जो सबसे ज्यादा राहत की बात यह रही कि 19 अप्रैल के बाद यानी 35 दिन बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या राज्य में 500 से नीचे आ गई है. सोमवार को 361 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. फिलहाल, राज्य में डेथ रेट 1.59% रह गई है. कभी एक्टिव केसों के मामले में सबसे ऊपर रहे पुणे में सोमवार को सिर्फ 494 नए केस सामने आए। एक्टिव केस के मामले में पुणे न सिर्फ महाराष्ट्र में बल्कि देश भर में नंबर वन था। वहां एक्टिव केस अब 50 हजार से भी कम रह गए हैं। पुणे में फिलहाल 48 हजार 258 एक्टिव केस हैं।

  • लोकल ट्रेन में सफर की छूट अभी नहीं मिलेगी

महाराष्ट्र के राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने सोमवार को बताया कि मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या घटी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना खत्म हो गया है। बहुत जरूरी सेवाओं के कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा सीमित करने का असर अब दिखना शुरू हुआ है। इसलिए आने वाले 15 दिनों तक को सभी को लोकल ट्रेन में सफर की छूट देने का कोई विचार नहीं है।

Related Articles

Back to top button