महाराष्ट्र

चार चरणों में हटेगा लॉकडाउन,पहले चरण में सिर्फ दुकानें खुलेंगी

आखिरी चरण में लोकल

मुंबई/दि.२४ – राज्य में कोरोना संक्रमण कम होने की वजह से अब सरकार लॉकडाउन कब हटाने वाली है, इस पर सबकी नज़रें टिकी हुई हैं. लेकिन इससे पहले के अनुभव को ध्यान में रखते हुए एक बात तो तय है कि ठाकरे सरकार इस बार कोई जल्दबाजी करने नहीं जा रही है. यही वजह है कि राज्य में लॉकडाउन एक झटके में हटाने की बजाए चार चरणों में हटाए जाने की संभावना जताई जा रही है.
सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि ठाकरे सरकार 1 जून से लॉकडाउन हटाने की शुरुआत कर देगी. पहले और दूसरे चरण में दुकानें खोली जाएंगी. पिछले कुछ दिनों से दुकानें बंद होने की वजह से राज्य के व्यापारियों का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. इस वजह से पहले-दूसरे चरण में राज्य सरकार दुकानों को शुरू करने का काम सबसे पहले करने जा रही है. तीसरे चरण में होटल, रेस्टॉरेंट, बार और शराब की दुकानें शुरू की जा सकेंगी. इसके बाद चौथे चरण में आम यात्रियों के लिए लोकल सेवा और धार्मिक स्थलों को शुरू किया जा सकेगा. यानी 15 जून तक लोकल सेवा आम यात्रियों के लिए खुलने की कोई संभावना नहीं है. राज्य में जो विविध जिलों में स्थानीय प्रशासन ने अलग से लॉकडाउन लगाया हुआ है, उस पर स्थिति देखकर विचार किया जाएगा.
इस बीच मुंबई में वैक्सीनेशन को लेकर एक अहम खबर यह है कि 24 से 26 मई तक मुंबई में वैक्सीनेशन उन लोगों के लिए शुरू रहेगा जो सीधे केंद्र पहुंचते हैं और 27 से 30 तारीख तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों के वैक्सीनेशन शुरू रहेगा. जबकि रविवार को वैक्सीनेशन बंद रहेगा

  • देश में 3 लाख 2 हजार 544 लोग कोरोनामुक्त हुए

अगर हम देश में कोरोना के हालात पर बात करें तो कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से कमी आती हुई दिखाई दे रही है और कोरोना संक्रमितों की संख्या की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा आ रही है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो एक दिन में 3 लाख 2 हजार 544 लोग कोरोनामुक्त हुए हैं. कोरोना संक्रमितों की संख्या में 18 हजार से ज्यादा की कमी आई है. पिछले 24 घंटे में 2 लाख 22 हजार 315 नए संक्रमितों की संख्या सामने आई है. वहीं एक दिन में 4 हजार 454 लोगों ने कोरोना से प्राण गंवाए हैं.

Related Articles

Back to top button