महाराष्ट्र

लोकसभा का फार्मूला तय, 32 सीटों पर भाजपा के ही उम्मीदवार

एकनाथ शिंदे और अजीत पवार को कितनी सीटें?

मुंबई/दि.16– आगामी लोकसभा की घोषणा कब होगी, इस बाबत देश में उत्सुकता लगी हुई है. महाराष्ट्र में भी चुनावी सरगर्मियां शुरु हो गई है. भाजपा की तरफ से लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरु की गई है. महाराष्ट्र में वर्तमान में भाजपा-शिवसेना (शिंदे गुट)-एनसीपी (अजीत पवार गुट) की सरकार है. लोकसभा चुनाव में भी महागठबंधन लडने वाली है. इस कारण पिछले कुछ दिनों से सीटो के वितरण की चर्चा को लेकर वातावरण गरमाया हुआ था. लेकिन आखिरकार भाजपा की तरफ से सीटों के बंटवारे का फार्मूला तय हुआ है. भाजपा राज्य में सर्वाधिक 32 सीटों पर लडने वाली है, ऐसी सूत्रों की जानकारी है.

सूत्रों के मुताबित राज्य में भाजपा 32 सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाली है. अजीत पवार गुट को 6 तथा शिंदे गुट को 10 सीटों पर समाधान करना पडेगा. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट को 10 सीटें दी जाएगी, ऐसी जानकारी है. जबकि राज्य में भाजपा सर्वाधिक सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाली है. अजीत पवार को सातारा, रायगढ, मावल, बारामती, शिरुर, भंडारा, गोंदिया निर्वाचन क्षेत्र मिलेगा ऐसा पता चला है.

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना में गठबंधन था. भाजपा के कारण शिवसेना की इस कारण सीट बंटवारे बाबत दोनों दलों में खींचतान देखने मिली थी. पिछली लोकसभा में भाजपा को 23 सीटे मिली थी. लेकिन अब पिछली चुनाव की तुलना में 9 सीटे अधिक भाजपा को मिली है. एकनाथ शिंदे गुट को 10 सीटे मिलेगी ऐसा कहा जाता है. यह 10 उम्मीदवार निश्चित रुप से निर्वाचित होंगे, ऐसा माना जा रहा है. सीटों के बंटवारे बाबत प्राथमिक स्तर पर बातचीत हुई है जल्द ही इसे अंतिम स्वरुप दिया जाएगा, ऐसी जानकारी है.

Related Articles

Back to top button