महाराष्ट्रमुख्य समाचार

नप चुनाव में महाविकास आघाडी या स्वबल पर? निर्णय सोमवार को

सभी पार्टीयों के नेताओं से चर्चा के बाद फैसला- पवार

बारामती/दि.9– राज्य के 92 नगर परिषदों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है. जिससे नप चुनाव के लिए महाविकास आघाडी की रणनीति क्या होगी, इस पर सभी की नजरें है. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद भाजप व शिंदे गुट ऐसी स्थिति बनी है. लेकिन नप चुनाव सभी पार्टीयां स्वबल पर लढेंगी या फिर महाविकास आघाडी एक साथ चुनावी मैदान में उतरेंगी इस पर सोमवार को निर्णय लिया जाएंगा, ऐसा नेता विपक्ष अजित पवार ने बताया. स्थानीय परिस्थिति देखकर यह निर्णय लिया जाता है. लेकिन सभी पार्टीयों के नेताओं की राय जानने के बाद सोमवार को महाविकास आघाडी या स्वबल पर स्थानीय निकाय चुनाव लढना इस पर सोमवार को फैसला होगा. यह आशावाद भी अजित पवार ने व्यक्त किया. सत्ता परिवर्तन के बाद अजित पवार पर नेता विपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है. आज उन्होंने बारामती के विकास कार्यों का जायजा लेकर अपनी कार्यपद्धति कायम रहने का परिचय भी दिया.

* चुनाव में पक्षिय बलाबल महत्वपूर्ण
राज्य में नगर परिषद के चुनाव होने जा रहे है. उस हिसाब से महाविकास आघाडी की नीति पर भी सभी की नजरें लगी हुई है, इससे पहले कांग्रेस व राष्ट्रवादी ने जिला स्तर पर पक्षिय बलाबल के आधार पर निर्णय लिया जाता था. स्थानीय स्तर पर कौनसे पार्टी का वर्चस्व है. उसी आधार पर चुनावी नियोजन होता था. लेकिन अब महाविकास आघाडी में शिवसेना का भी समावेश है. जिससे चुनाव एकत्रित रुप से लढना है, या स्वबल पर इसका फैसला सभी पार्टीयों के नेताओं से चर्चा के बाद लिया जाएंगा. ऐसा अजित पवार ने बताया.

* चुनाव में ओबीसी का रोल अहम
आगामी चुनाव में ओबीसी आरक्षण का मुद्दा महत्वपूर्ण है. इसके लिए इम्पेरिकल डाटा व बाठिया समिति की रिपोर्ट तैयार हो गई होंगी, ऐसी राय व्यक्ति कर अजित पवार ने बताया कि, 15 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में ओबीसी आरक्षण को लेकर निर्णय अपेक्षित है. लेकिन मध्यप्रदेश की तर्ज पर महाराष्ट्र को भी न्याय मिले व स्थानीय निकास संस्थाओं में ओबीसी प्रवर्ग को प्रतिनिधित्व दिया जाए, ऐसा मत अजित पवार ने व्यक्त किया.

* 2 वर्ष पश्चात आषाढी एकादशी का उत्साह
विगत 2 वर्ष से कोरोना के कारण आषाढी एकादशी वारी औपचारिक रुप से मनायी जा रही थी. लेकिन इस वर्ष कोरोनामुक्त वारी हो रही है. जिससे वारकरियों में अपार उत्साह है. इस वर्ष हमेशा की तुलना में अधिक वारकरी वारी में शामिल होंगे. विठूराया सभी को सुख समृद्धि व आनंद के दिन लौटाये, यह मनौती भी अजित पवार ने मांगी.

Related Articles

Back to top button