महाराष्ट्र

महाराष्ट्र को बड़ा दिलासा, नए मामले 40 हजार से ज्यादा

ठीक हुए 71 हजार से अधिक लोग

मुंबई/दि. 11 – कोराना की दूसरी लहर पर काबू पाने में महाराष्ट्र को कामयाबी मिलती हुई दिखाई देने लगी है. लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या में अत्यधिक कमी हुई है और कोराना से ठीक होने वालों की संख्या भी नए कोरोना मामले से बहुत ज्यादा है. राज्य में मंगलवार को 40 हजार 956 नए केस सामने आए. जबकि कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या 71 हजार 966 रही. राज्य में फिलहाल 5 लाख 58 हजार 996 एक्टिव केस हैं. अब तक राज्य में कुल 51 लाख 79 हजार 929 कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना से ठीक होने वाली कुल संख्या 45 लाख 41 हजार 391 है. वहीं राज्य में अब तक 77 हजार 191 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. राज्य में लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए केस में कमी आना एक बहुत बड़ी राहत की खबर है. मुंबई, ठाणे, पुणे, नवी मुंबई में कोरोना संक्रमण में काफी कमी दिखाई दी है.

  • मुंबई ने दिखाया फिर कमाल, दो हजार से कम केस लगातार

मुंबई ने एक बार फिर शाबाशी देने लायक काम कर दिखाया है. लगातार दूसरे दिन नए केस का आंकड़ा दो हजार से भी कम आया है. मुंबई की कोरोना रिपोर्ट बार-बार यह बता रही है कि देश भर में अलग-अलग दिशाओं से कोरोना मैनेजमेंट के ‘मुंबई मॉडल’ की तारीफ यूं ही नहीं हो रही है. मुंबई में मंगलवार को 1717 नए केस सामने आए. जबकि 6 हजार 82 लोग कोरोना से ठीक होकर घर गए. इस तरह से कोरोना से ठीक होने वालों का प्रतिशत 92 हो गया है, यह एक खास बात है.

  • कम टेस्टिंग कर के चकमा दे गई मुंबई

यहां एक बात साफ कहनी होगी कि मुंबई में मंगलवार को टेस्टिंग बहुत कम हुई है. मुंबई में जितनी टेस्टिंग हुई है उतनी लगभग टेस्टिंग तो रोज नागपुर, पुणे में भी होती है जबकि मुंबई इन दोनों शहरों के मुकाबले आबादी और क्षेत्रफल के हिसाब से तीन-चार गुना अधिक बड़ी है. इस लिहाज से मुंबई में प्रतिदिन टेस्टिंग 60-70 हजार तो होनी ही चाहिए. अगर इतना नहीं तो कम से केम 50 हजार तो होनी ही चाहिए. लेकिन मंगलवार को मुंबई में सिर्फ 28 हजार 258 लोगों के ही कोरोना टेस्ट हुए. मुंबई में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख 79 हजार 186 हो गई है और अब तक 6 लाख 23 हजार 80 लोगों ने कोरोना को मात दी है. फिलहाल मुंबई में 41 हजार 102 ऐक्टिव केस हैं. तो दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण की दुगुनी होने की अवधि 170 दिन तक पहुंच गई है. संक्रमण बढ़ने का प्रमाण 0.39 प्रतिशत तक कम हो गया है. इस तरह अगर टेस्टिंग कम भी हुई है तो ये तथ्य मुंबईकरों के लिए राहत के संकेत हैं. और हां, अफसोस मंगलवार को कोरोना से मुंबई में 51 लोगों की मृत्यु हो गई.

Related Articles

Back to top button