महाराष्ट्र

कोविड-१९ में महाराष्ट्र राज्य सबसे आगे

७० फीसदी मरीजों की अन्य बीमारियों से हुई मृत्यु

पुणे/दि.१२ – राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वाले रोगियों में से 70 प्रतिशत मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किडनी या हृदय रोग से जुड़ी बीमारियों से पीडि़त थे. राज्य के चिकित्सा शिक्षा व औषधि विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

कोरोना संक्रमण और इससे होने वाली मौतों के मामले में महाराष्ट्र देश के अन्य राज्यों से आगे हैं. बता दें कि राज्य में कोरोना (कोरोना सहित अन्य बीमारियों से पीडि़त) संक्रमण के कारण सबसे अधिक मौतें हुई हैं. राज्य के ज्यादातर जिलों में कोरोना की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए चिकित्सा शिक्षा और औषधि विभाग ने रोगियों की मृत्यु के पीछे के कारणों को जानने के लिए आंकड़े जुटाए गए हैं.
इस रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में कोरोना संक्रमण से होने वाली कुल मौतों में 70 प्रतिशत रोगी गंभीर बीमारियों से पीडि़त थे. महज 30 प्रतिशत मौतें थीं जिनमें कोरोना से संक्रमित रोगियों को किसी तरह की गंभीर बीमारी नहीं थी.
बता दें कि यह आधिकारिक आंकडे 10 अगस्त को जारी किए गए हैं. तब तक की स्थिति में महाराष्ट्र के सभी जिलों के अंतर्गत कुल 4,144 कोरोना संक्रमित रोगियों की मृत्यु हुई हैं. इनमें से 2,898 यानि 70 प्रतिशत रोगी बताई गई गंभीर बीमारियों की चपेट में थे. वहीं, 1,246 या 30 प्रतिशत रोगियों की मृत्यु के पीछे कोरोना मुख्य वजह बना.
इस रिपोर्ट में दूसरी चौंकाने वाली बात यह कही गई है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोरोना संक्रमण होने और उसकी वजह से मरने का खतरा अधिक होता है. सरकारी आंक? इस बात की पुष्टि करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में पांच लाख 2,531 कोरोना के रोगियों में से तीन लाख 7,926 पुरुष हैं.
एक लाख 94, 605 महिलाएं कोरोना से संक्रमित

राज्य के कुल कोरोना रोगियों में एक लाख 94, 605 महिलाएं कोरोना से संक्रमित हुई हैं. इस तरह, राज्य में 61 प्रतिशत पुरुष और 39 प्रतिशत महिलाएं कोरोना संक्रमित हैं. इस दौरान, कोरोना संक्रमित होने के बाद मरने वाले रोगियों में पुरुष की संख्या भी आधे से अधिक बताई जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button